logo-image

कल आमने-सामने होंगे अमित शाह और नीतीश, 4 राज्यों के CM भी होंगे शामिल

लंबे समय बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. कल यानी 10 दिसंबर को केंद्रीय गृह मंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री आमने-सामने होंगे.

Updated on: 09 Dec 2023, 02:10 PM

highlights

  • अमित शाह की 10 दिसंबर को पटना में अहम बैठक
  • कल आमने-सामने होंगे अमित शाह और नीतीश
  • 4 राज्यों के सीएम भी होंगे शामिल

Patna:

Bihar Politics News: एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ लंबे समय बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. कल यानी 10 दिसंबर को केंद्रीय गृह मंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री आमने-सामने होंगे. बिहार की राजधानी पटना में 10 दिसंबर को अमित शाह एक बैठक करने वाले हैं. यह बैठक चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ होगी, जिसमें बिहार समेत पूर्वी राज्यों के विकास पर चर्चा होगी. केंद्र सरकार के निर्देश पर क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक पटना में आयोजित की जा रही है. वहीं, 10 दिसंबर को प्रस्तावित पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में बिहार और अन्य पड़ोसी राज्यों के विकास पर फोकस रहेगा. गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक दोपहर 2 बजे से संवाद कक्ष में शुरू होगी.

आपको बता दें कि इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शामिल होंगे. वहीं शुक्रवार को सभी संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की ओर से बैठक में शामिल होने के लिए बिहार के गृह विभाग को सूचना दे दी गयी है. साथ ही इस बैठक के दिन रविवार को ही अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री पटना पहुंचेंगे. उनके पटना आगमन पर उन्हें हवाईअड्डे से सीधे उनके ठहरने के स्थान पर ले जाया जाएगा. इसके बाद दोपहर में वे बैठक में शामिल होने के लिए संवाद कक्ष पहुंचेंगे और फिर उसी दिन बैठक के बाद अपने-अपने राज्य लौट जायेंगे.

यह भी पढ़ें : अश्विनी चौबे का नीतीश कुमार पर बड़ा हमला, कहा- सनातन शक्ति को तोड़ना चाहते हैं

इसके साथ ही आपको बता दें कि काउंसिल की बैठक में शामिल होने वाले पड़ोसी राज्यों में झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा शामिल हैं. वहीं, बिहार सहित इन राज्यों में पूंजी के निवेश को आकर्षित करने, खेती-किसानी की दशा में सुधार, पड़ोसी देशों के साथ जुड़ी सीमाक्षेत्रों में आधारभूत संरचना के निर्माण, राज्यों के बीच समन्वय और लंबित मामलों के निबटारे, नक्सलवाद उन्मूलन समेत अन्य बिंदुओं पर केंद्रित चर्चा की जाएगी. वहीं, इस बैठक का एजेंडा तय करने के लिए पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की स्थायी समिति की 13वीं बैठक 17 जून 2023 को पटना में आयोजित की गई है. आपको बता दें कि बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में आयोजित स्थायी समिति की बैठक में शीर्ष स्तर के अधिकारियों के बीच विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई जिसमें सदस्य राज्यों के अधिकारियों ने भी भाग लिया. साथ ही बैठक को लेकर तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

आपको बता दें कि जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने यह जानकारी दी कि नीतीश ने शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की समीक्षा की. इसको लेकर उन्होंने बताया कि, ''10 दिसंबर को पटना में पूर्वोत्तर राज्यों की अहम बैठक है. बिहार सरकार की ओर से इसकी समुचित तैयारी की जा रही है.'' वहीं आगे मंत्री ने कहा कि, ''बैठक में गृह मंत्री के समक्ष विशेष दर्जे की मांग उठाई जायेगी और कोसी हाइडेम को लेकर राज्य सरकार भी अपनी बात रखेगी.''