logo-image

बिहार में अब खत्म होगा माफिया राज, अपराध नियंत्रण विधेयक विधानसभा से पारित

बिहार की नीतीश सरकार ने 12 फरवरी को बजट सत्र के पहले दिन विश्वास मत जीतकर विपक्ष को करारा जवाब दिया और बिहार में अपनी सरकार बनाई. इसके साथ ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार के हालिया पलटवार के बाद प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप चरम पर है.

Updated on: 06 Mar 2024, 04:07 PM

highlights

  • बिहार में अब खत्म होगा माफियाओं का राज
  • अपराध नियंत्रण विधेयक विधानसभा से पारित
  • 'योगी मॉडल' से खत्म होगा बिहार से माफिया का राज

 

Patna:

Bihar Politics News: बिहार में सरकार बदलने के बाद गुरुवार (28 फरवरी ) को विधानसभा में बिहार अपराध नियंत्रण विधेयक 2024 पेश किया गया था, जो आज (29 फरवरी) पारित हो गया. बता दें कि बिहार में अपराध, भ्रष्टाचार, बालू-जमीन-शराब माफिया राज को खत्म करने के लिए बिहार सरकार ने ये सख्त कानून लाई है. वहीं मंगलवार को ही बिहार कैबिनेट की बैठक में इस नए कानून के मसौदे को मंजूरी दे दी गई और आज इसे बिहार विधानमंडल के मौजूदा सत्र में विधेयक के रूप में सदन में पेश किया गया था. अब इस अपराध नियंत्रण विधेयक 2024 को लेकर विपक्ष में हंगामा मचा हुआ है, जिसका विरोध शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ें : राबड़ी देवी ने पार्टी छोड़ने वाले को बताया बेशर्म, बोलीं- 'चंद रुपयों के लिए बिक गया विधायक'

'योगी मॉडल' से खत्म होगा बिहार से माफिया का राज

आपको बता दें कि अपराध, भ्रष्टाचार, माफियाओं पर पूरी तरह नकेल कसने के लिए ये कदम उठाया गया है. बता दें कि बिहार अपराध नियंत्रण 2024 कानून को यूपी के गैंगस्टर एक्ट की तरह ही माना जा रहा है. वहीं, भ्रष्टाचार से जुड़े मामले, जो गंभीर अपराध की श्रेणी में नहीं थे, उन्हें गंभीर माना जाएगा और इस कानून में सख्त सजा का प्रावधान होगा. इसके अलावा सरकारी धन का गबन करने वालों और सरकारी धन का दुरुपयोग करने वालों के लिए भी इस कानून में सख्त सजा का प्रावधान है.

एक्शन मूड में दिखें नीतीश कुमार 

वहीं आपको बता दें कि बिहार में एनडीए सरकार बनने के बाद से ही नीतीश कुमार एक्शन के मूड नजर आ रहे हैं. बता दें कि नीतीश सरकार अब अपराध, भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बिलकुल समझौता करने के मूड में नहीं हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक हुई. इस बैठक में भ्रष्टाचार और माफिया राज के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए लाए जाने वाले कानून के मसौदे को मंजूरी दी गई. इस बैठक में कुल पांच प्रस्तावों को मंजूरी दी गई और इस कानून के बाद पुलिस की शक्तियां बढ़ेंगी और अपराधियों पर लगाम लगेगी.