logo-image

एक ऐसा स्कूल जो साल के 6 महीने पानी में रहता है डूबा, विकास के दावों की खुली पोल

राजधानी पटना से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सबलपुर पंचायत के फतेह जंगपुर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय जहां साल में 6 महीने यह प्राथमिक स्कूल पानी में तैरता दिखाई देता है.

Updated on: 17 Oct 2022, 12:13 PM

Patna:

बिहार के शिक्षा व्यवस्था की क्या हालात है वो किसी से भी छुपा नहीं है. सरकार भले ही ये कहते हुए नजर आती है कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत विकास हुआ है. लेकिन जमीनी तौर पर कुछ और ही सच्चाई नजर आती है. कुछ ऐसी ही तस्वीर पटना सिटी के एक सरकारी विद्यालत की नजर आ रही है. जिसे देख आप भी हैरान हो जाएंगे नाले के पानी में स्कूल तैर रही है. साल के 6 महीने यही हाल रहता है. जरा सोचिए यहां पढ़ने वाले बच्चे अपनी पढ़ाई कैसे करते होंगे. 

शिक्षा व्यवस्था की सच्चाई जाहिर करती ये तस्वीर राजधानी पटना की है. जहां पानी में स्कूल साल में छह महीने डूबा रहता है. बिहार में लगातार विकास के दावे किए जाते रहे है लेकिन उसी विकास के दावों की पोल खोल रही है. बिहार की राजधानी पटना में एक पानी में तैरता सरकारी स्कूल.

आपको बता दें की, राजधानी पटना से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सबलपुर पंचायत के फतेह जंगपुर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय जहां साल में 6 महीने यह प्राथमिक स्कूल पानी में तैरता दिखाई देता है क्योंकि जब मानसून का समय आता है तो यह स्कूल बारिश के पानी के वजह से डूब जाता है. हालांकि यहां पढ़ने वाले जितने भी बच्चे हैं उनको स्कूल के पास एक छोटे से बरामदे में ही पढ़ाया जाता है. 

विद्यालय से संबंधित कई बार शिकायत यहां के स्थानीय लोगों के द्वारा शिक्षा विभाग से की गई परंतु आज तक इस विद्यालय का जीर्णोद्धार तक नहीं हो पाया. अब ऐसे में यहां के ग्रामीण काफी गुस्से में हैं. वह बताते हैं की बिहार सरकार लगातार दावे करती है कि बिहार में विकास की लहर बह रही है लेकिन इस स्कूल की दुर्दशा सारी पोल खोल रही है. 

इनपुट - आनन्द कुमार