logo-image

India vs Australia: टीम इंडिया लेगी ऑस्ट्रेलिया से बदला, अब होगा हिसाब-किताब!

भारतीय महिला टीम ने आयरलैंड को 5 रन से हराकर सेमीफाइनल में धमाकेदार अंदाज में एंट्री ले ली है. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 155 रनों का स्कोर बनाने में सफल हुई. आयरलैंड को जीत के लिए 156 रन की जरुरत थी.

Updated on: 21 Feb 2023, 09:28 AM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला टीम ने आयरलैंड को 5 रन से हराकर सेमीफाइनल में धमाकेदार अंदाज में एंट्री ले ली है. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 155 रनों का स्कोर बनाने में सफल हुई. आयरलैंड को जीत के लिए 156 रन की जरुरत थी. आयरलैंड की पारी में 8.2 ओवर का खेल हुआ था तभी बारिश ने दस्तक दे दी. भारतीय टीम को डकवर्थ लुईस के नियम से विजेता घोषित कर दिया गया. टीम इंडिया की जीत में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने अहम भूमिका निभाई. टीम इंडिया अपने ग्रुप में सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनी जबकि इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में एंट्री कर चुकी है. 

इस तरह से दोनों टीमों होंगी आमने-सामने

टीम इंडिया का मुकाबला सेमीफाइनल में कंगारू टीम से होना तय माना जा रहा है. क्योंकि इंग्लैंड को एक मुकाबला पाकिस्तान से खेलना है. अगर इंग्लिश टीम पाकिस्तान को हरा देती है तो वह ग्रुप बी में टॉप पर रहेगी. लेकिन अगर पाकिस्तान इंग्लैंड को हरा देती है तब भी इंग्लैंड का बेहतर रन रेट होने के कारण टॉप पर ही रहेगी. भारतीय टीम रनर अप रहेगी. ऐसे में टीम इंडिया का सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मैच होना पक्का माना जा रहा है. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ग्रुप ए में टॉप पर है. 

फाइनल में हार का टीम इंडिया करेगी हिसाब

भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत अगर सेमीफाइनल में हुआ तो हरमनप्रीत की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने का मौका मिल जाएगा. आपको बता दें कि विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल मैच में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 85 रनों के बड़े अंतर से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया था. इस हार का बदला टीम इंडिया सेमीफाइनल में लेने की पूरी कोशिश करेगी. 

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा रहा है भारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 इंटरनेशनल में आमने-सामने की बात करें तो दोनों टीमें 30 मैचों में भिड़ीं हैं. जिसमें कंगारू टीम का पलड़ा भारी रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने 22 मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं टीम इंडिया सिर्फ 7 मैचों में कंगारू टीम को हराने में सफल हुई है. पुराने रिकॉर्ड तो ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में गवाही दे रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम इस वक्त जिस तरह से खेल रही है, उसको देखकर ऑस्ट्रेलिया से कम आंकना गतलफहमी हो सकती है.