logo-image

Neeraj Chopda News: सचिन तेंदुलकर ने हासिल की जो उपलब्धि, वह अब नीरज चोपड़ा को

ओलंपिक में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को अब एक ऐसी उपलब्धि हासिल हुई है, जो भारत में सिर्फ सचिन तेंदुलकर और वीनेश फोगाट के नाम दर्ज है.

Updated on: 02 Feb 2022, 05:58 PM

नई दिल्ली :

Neeraj Chopda News: ओलंपिक-2020 में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा एक ऐसी उपलब्धि पाने की रेस में हैं, जो सचिन तेंदुलकर और विनेश फोगाट को ही मिली है. नीरज चोपड़ा को लॉरेंस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेट किया गया है. इससे पहले भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और महिला रेसलर विनेश फोगाट साल में इस अवार्ड के लिए नॉमिनेट हो चुके हैं. नीरज चोपड़ा के अलावा टेनिस स्टार डेनियल मेदवेदेव, एम्मा रादुकानु, फुटबॉलर पेड्रि, स्विमर एरियन टिटमस और एथलीट युलिमार रोजस को भी इस अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है. 

इसे भी पढ़ेंः South African Cricketer Covid-19 Positive: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर कीगन पीटरसन कोविड-19 पॉजिटिव 

बता दें कि पूरी दुनिया के 1300 खेल पत्रकारों के पैनल ने इन खिलाड़ियों का चयन किया है. अब लॉरेंस विश्व खेल अकादमी के 71 सदस्य विजेता के चयन के लिए मतदान करेंगे. इस अकादमी में ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाले, विभिन्न खेलों के विश्व चैंपियन शामिल हैं. 

इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट होने पर नीरज चोपड़ा ने कहा कि मैं इस पुरस्कार के लिए नामांकित होने पर प्रसन्न हूं और टोक्यो में जो मैंने हासिल किया, उसके लिए खेल जगत में पहचाना जाना मेरे  लिए सम्मान का विषय है. एक छोटे से गांव से आकर पूरी दुनिया में पहचान बनाना गर्व का विषय है. गौरतलब है कि साल 2019 में सचिन तेंदुलकर और वीनेश फोगाट को भी इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. सचिन ने यह अवॉर्ड जीता था.