logo-image

MS Dhoni Record in IPL: आईपीएल के असली बॉस हैं धोनी, रोहित-कोहली सभी पीछे

MS Dhoni Record in IPL: आईपीएल में धोनी ने अपनी धाक जमाई हुई है. दूर-दूर तक उनकी कप्तानी के पास कोई भी नहीं है.

Updated on: 05 Jul 2023, 09:03 AM

नई दिल्ली:

MS Dhoni Record in IPL: आईपीएल (IPL) ना सिर्फ भारत की बल्कि पूरे विश्वभर में पसंद की जाने वाली टी20 लीग है. फैंस इस लीग में धोनी, कोहली, रोहित, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या के खेल का इंतजार करते हैं. आईपीएल की जबसे शुरूआत हुई है तभी से कुछ भारतीय खिलाड़ी सभी के मनपंसद प्लेयर बने हुए हैं. इसमें कोहली, धोनी सबसे आगे हैं. धोनी (Dhoni) ने अपनी कप्तानी से सभी के दिल पर राज किया हुआ है. चेन्नई (CSK) की टीम को आज भी धोनी जैसा कप्तान नहीं मिला है. पिछले सीजन जडे़जा पर टीम ने कप्तानी का दांव खेला था जोकि पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ. उसके बाद से धोनी को वापस से आधे आईपीएल में कप्तान बनाना पड़ा. आज हम आपको धोनी के आईपीएल कप्तानी करियर की बात बताते हैं. उम्मींद करते हैं कि आने वाले सीजन में ये आंकड़े ऊपर की तरफ ही जाएं.

यह भी पढ़ें: IND vs WI : 12 जुलाई से खेला जाएगा पहला टेस्ट, रोहित इन 2 खिलाड़ियों को दे सकते हैं डेब्यू का मौका

धोनी का आईपीएल कप्तानी करियर

धोनी ने 226 आईपीएल मैचों में कप्तानी की है. जिसमें 133 में जीत और 91 में हार का सामना करना पड़ा है. जीत प्रतिशत की बात करें तो वो रहा है 59.37 का. आईपीएल इतिहास में धोनी का ये जीत प्रतिशत सबसे अच्छा है. धोनी के बाद ही रोहित, कोहली का नंबर आता है. यानी आंकड़े धोनी के कारनामे को बताने के लिए बहुत हैं. चेन्नई की टीम 5 बार आईपीएल अपने नाम कर चुकी है, ये जब टीम 2016 और 2017 के सीजन में बैन की वजह से एक भी मैच नहीं खेल सकी थी.

यह भी पढ़ें: MS Dhoni's record : धोनी के नाम है अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले इकलौते क्रिकेटर

धोनी की आईपीएल भविष्य

धोनी ने आईपीएल के अहले सीजन में भविष्य पर कुछ साफ किया है. ऐसा माना जा रहा है कि धोनी आईपीएल 2023 सीजन के बाद अगला आईपीएल खेलेंगे. यानी आईपीएल 2024 धोनी का आखिरी आईपीएल हो सकता है. इसी वजह से सभी फैंस धोनी की जीत के लिए दुआंए करेंगे. सभी चाहते हैं कि आईपीएल का बॉस जीत के साथ इस लीग से विदा ले.