logo-image

धोनी, कोहली, रोहित... किसके नाम हैं IPL में सबसे ज्यादा विकेट?

IPL RECORD : क्या आप जानते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग में विराट कोहली, रोहित शर्मा और एमएस धोनी में से किसने सबसे अधिक विकेट लिए हैं?

Updated on: 02 Feb 2024, 08:36 PM

नई दिल्ली:

IPL RECORD : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. सभी फ्रेंचाइजियां अपकमिंग सीजन के लिए अपनी-अपनी टीमों को तैयार कर रही हैं. जल्द ही टीमों के प्रैक्टिस कैंप भी शुरु हो जाएंगे. खबरों की मानें, तो आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से हो सकती है. हालांकि, अब तक इसपर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. मगर, क्रिकेट फैंस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. तो आइए इस बीच आपको इंडियन प्रीमियर लीग का एक ऐसा रिकॉर्ड के बारे में बात करते हैं, जिसपर शायद ही आपका ध्यान गया होगा...

किसने लिया है IPL में सबसे अधिक विकेट?

महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली... इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे बड़े नाम हैं. तीनों ही खिलाड़ी IPL 2008 से ही खेल रहे हैं. जहां, धोनी अभी भी CSK के कप्तान हैं. वहीं, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने लंबे वक्त तक क्रमश: RCB और MI की कप्तानी की है. आप ये तो जानते ही होंगे कि तीनों दिग्गजों ने आईपीएल में कितने-कितने रन बनाए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन तीनों दिग्गजों में से कितने-कितने रन बनाए हैं. यहां देखें :-

कम ही लोग जानते होंगे कि रोहित शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत गेंदबाज के रूप में की थी. उन्होंने आईपीएल 2008 में 1, 2009 में 11, 2010 में 2 और 2014 में 1 विकेट लिए. इस तरह हिटमैन ने IPL में अब तक कुल 15 विकेट निकाले हैं. 

विराट कोहली ने आईपीएल में हजारों रन बनाने के अलावा 2008 और 2011 में 2-2 विकेट भी लिए थे. यानि इंडियन प्रीमियर लीग में उनके नाम 4 विकेट हैं.

एमएस धोनी एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. ऐसे में वह गेंदबाजी में हाथ नहीं आजमाते. नतीजन, आईपीएल में उनके नाम एक भी विकेट नहीं है. 

इससे ये क्लीयर होता है कि भले ही रनों के मामले में विराट कोहली नंबर-1 हो. मगर, जब इन तीनों के बीच विकेट की बात होगी, तो रोहित शर्मा पहले नंबर पर हैं, क्योंकि उन्होंने 15 विकेट अपने नाम किए हैं. 

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : GT को ट्रॉफी जिताने के लिए शुभमन को करना होगा ये काम, वरना बर्बाद हो जाएगा सीजन

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : मुंबई इंडियंस का ट्रॉफी जीतना है नामुमकिन, ये 2 खिलाड़ी बनेंगे वजह !