logo-image

IPL 2024 Auction में गेंदबाजों का रहा जलवा, 72 बिके खिलाड़ियों में इतने रहे बॉलर्स, जानें इनपर कितना खर्च हुआ पैसा

IPL 2024: आईपीएल 2024 के लिए हुए ऑक्शन में गेंदबाजों की ज्यादा मांग रही. इस ऑक्शन में ऑलराउंडर्स से ज्यादा गेंदबाजों पर खर्च हुए.

Updated on: 20 Dec 2023, 02:41 PM

नई दिल्ली:

IPL Auction 2024: आईपीएल 2024 के लिए आयोजित किया गया मिनी ऑक्शन खत्म हो चुका है. सभी 10 टीमों ने अगले साल होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन के लिए अपना-अपना स्क्वाड तैयार कर लिया है. इस ऑक्शन में भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेटर्स के नाम पर करोड़ों रुपये की बोली लगाई गई. इस ऑक्शन में कुल 72 खिलाड़ी बिके और इनपर कुल 230 करोड़ रुपये खर्च किए गए. इस बार सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स ने मिचेल स्टार्क पर 24.75 करोड़ खर्च कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया. इस तरह मिचेल स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. 

ऑक्शन में ऑलराउंडर्स की जगह बॉलर्स की रही मांग

मिचेल स्टार्क के अलावा ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड चैंपियन कप्तान और तेज गेंदबाज पैट कमिस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ में खरीदा अपने टीम में शामिल किया. दरअसल, यह पहली बार हुआ जब आईपीएल ऑक्शन में किसी खिलाड़ी की कीमत 20 करोड़ के पार गई हो. आइए हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल 2024 ऑक्शन में बने कुछ खास रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं.

आईपीएल ऑक्शन में कुल कितने खिलाड़ी बिके?

आईपीएल 2024 के ऑक्शन में कुल 10 टीमों ने 72 खिलाड़ियों को खरीदा. 

गेंदबाजों पर कुल कितने रुपये हुए खर्च?

इस ऑक्शन में कुल 26 गेंदबाज खरीदे गए. जिनपर टीमों ने कुल 90.05 करोड़ रुपये खर्च किए. गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क रहे. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की 8 साल बाद आईपीएल ऑक्शन में वापसी हुई थी. स्टार्क 24.75 करोड़ रुपये के साथ आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 : आईपीएल 2024 के लिए खुलेगा ट्रेड विंडो, देखने को मिल सकता है बड़ा उलटफेर

ऑलराउंडर्स पर कुल कितने रुपये हुए खर्च?

इस ऑक्शन में कुल 25 ऑलराउंडर्स पर 78.85 करोड़ रुपये खर्च किए गए. ऑलराउंडर्स की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल रहे. उन्हें सीएसके ने 14 करोड़ में खरीदा. डेरिल मिचेल मीडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के साथ-साथ राइट-आर्म मीडियम पेसर भी हैं. वहीं इस ऑक्शन में सबसे महंगे भारतीय ऑलराउंडर्स की बात करें तो अनकैप्ड खिलाड़ी शाहरुख खान रहे. जिन्हें गुजरात टाइटन्स ने 7.40 करोड़ रुपये में खरीदे.

बल्लेबाजों पर कुल कितने रुपये हुए खर्च?

इस ऑक्शन में कुल 13 बल्लेबाजों को खरीदा गया. जिसके लिए कुल 44.20 करोड़ रुपये खर्च किए गए. बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के एक अनकैप्ड खिलाड़ी समीर रिजवी रहे. मेरठ के रहने वाले इस खिलाड़ी को चेन्नई सुपर किंग्स ने 8.40 करोड़ रुपये में खरीदा. यह खिलाड़ी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. 

यह भी पढ़ें: IPL Auction 2024 : आईपीएल के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ियों में भारत के 2 शामिल, जानें किस टीम ने कितने में खरीदा

विकेटकीपर्स पर कुल कितने रुपये हुए खर्च?

इस ऑक्शन में कुल 8 विकेटकीपर्स के उपर 13.35 करोड़ रुपये खर्च किए गए. विकेटकीपर्स की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के एक अनकैप्ड खिलाड़ी कुमार कुशाग्र बने. उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 7.2 करोड़ में खरीदा. झारखंड के बोकारो के रहने वाले इस 19 वर्षीय खिलाड़ी को विकेटकीपिंग करने के साथ-साथ लंबे-लंबे छक्के और पॉवर हीटिंग के लिए जाना जाता है.