logo-image

IPL 2023 : जीत के बाद KKR को झटका, BCCI ने नितीश राणा पर ठोका 24 लाख का जुर्माना

IPL 2023 : आईपीएल 2023 के 61वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक शानदार जीत दर्ज की. नितीश राणा की कप्तानी वाली टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स को उसी के घर पर 6 विकेट से हराकर 2 अंक हासिल किए.

Updated on: 15 May 2023, 12:39 PM

highlights

  • KKR कैप्टन पर लगा 24 लाख का जुर्माना
  • सभी खिलाड़ियों पर ठोका गया 6-6 लाख का जुर्माना
  • पंजाब के खिलाफ भी स्लो ओवर रेट का शिकार हुई थी KKR

नई दिल्ली:

IPL 2023 : आईपीएल 2023 के 61वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक शानदार जीत दर्ज की. नितीश राणा की कप्तानी वाली टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स को उसी के घर पर 6 विकेट से हराकर 2 अंक हासिल किए. पूरी टीम इस जीत से बहुत खुश होगी, क्योंकि इस जीत ने उन्हें प्लेऑफ की रेस में जिंदा रखा है. मगर, इस मैच के बाद BCCI ने नितीश राणा पर 24 लाख और पूरी टीम पर 6-6 लाख रुपये का जुर्माना ठोक दिया है. असल में KKR ने इस सीजन दूसरी बार IPL के कोड ऑफ कंडक्ट को ब्रीच किया है. बोर्ड ने ये जुर्माना टीम पर स्लो ओवर रेट के लिए लगाया गया है.

BCCI ने क्यों लगाया जुर्माना?

IPL 2023 में बीसीसीआई अपने नियमों को लेकर काफी स्ट्रिक्ट है. KKR की टीम बीती रात निर्धारित समय में अपने 20 ओवर नहीं फेंक सकी. नतीजन टीम को खामियाजा भुगतना पड़ा और सिर्फ 4 फील्डर्स को ही 30 गज के दायरे से बाहर रख सके. हालांकि, मैदान पर मिली इस सजा के बाद बीसीसीआई ने सख्त एक्शन लेते हुए अब कप्तान नितीश राणा पर 24 लाख का और पूरी टीम पर 6-6 लाख का जुर्माना ठोका है. ANI की रिपोर्ट के अनुसार, KKR के कप्तान नितीश राणा पर मैच फीस का का 25% या 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है और इम्पैक्ट और सब्स्टीट्यूट प्लेयर्स सहित प्लेइंग इलेवन के हर खिलाड़ी पर 6-6 लाख रुपये या मैच फीस  क्योंकि उनकी टीम ने CSK के खिलाफ स्लो ओवर रेट बनाए रखी थी. 

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : बेस्ट फिनिशर बने Rinku Singh ने की रिकॉर्ड्स की बारिश, सूर्या - रसेल को छोड़ा पीछे

पंजाब के खिलाफ भी की थी यही गलती

IPL 2023 में इससे पहले भी कोलकाता नाइट राइडर्स को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया गया है. BCCI ने पंजाब किंग्स के साथ खेले गए 53वें मैच में नितीश राणा पर स्लो ओवर रन रेट पर जुर्माना लगाया गया था. तब बोर्ड ने कैप्टन राणा प 12 लाख का फाइन लगाया था. बता दें, IPL नियमानुसार, यदि कोई टीम को 3 बार स्लो ओवर रेट का दोषी पाया जाता है, तो कप्तान को एक मैच के लिए बैन किया जा सकता है. हालांकि, अब केकेआर ने 13 मैच खेल लिए हैं और 1 ही लीग मैच बाकी है. अब यदि ये टीम अगले मैच में भी निर्धारित समय में 20 ओवर नहीं कर पाती है, तो उनपर सिर्फ जुर्माना लगेगा. चूंकि, प्लेऑफ और फाइनल में इस तरह खिलाड़ी को बैन करने का नियम नहीं है.