logo-image

IPL 2020 Update : मुंबई में ही हो सकते हैं IPL 13 के सारे मैच! लेकिन क्‍यों

दुनिया की सबसे बड़ी लीग में से एक आईपीएल को लेकर गहमागहमी अब शुरू हो चुकी है. हालांकि अभी तक T20 विश्‍व कप को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन बताया जा रहा है कि भीतर ही भीतर बीसीसीआई आईपीएल 13 की तैयारियों में लगा हुआ है.

Updated on: 24 Jun 2020, 10:10 AM

New Delhi:

दुनिया की सबसे बड़ी लीग में से एक आईपीएल 2020 (IPL 2020) को लेकर गहमागहमी अब शुरू हो चुकी है. हालांकि अभी तक T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन बताया जा रहा है कि भीतर ही भीतर बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल 13 (IPL 13) की तैयारियों में लगा हुआ है. पूरी संभावना है कि सितंबर और अक्‍टूबर में हमें आईपीएल होता हुआ दिखाई दे. लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आईपीएल हुआ तो उस तरह से अखिल भारतीय टाइप का नहीं होगा, जैसा कि अब तक होता आया है. इसलिए संभावना जताई जा रही है कि हो सकता है कि आईपीएल के सारे के सारे मैच मुंबई में ही होते हुए दिखाई दें. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी के पास अभी भी क्रिकेट को देने के लिए बहुत कुछ, जानिए किसने कही ये बात

अभी तक जितने भी आईपीएल हुए हैं, उसके मैच पूरे देश में होते आए हैं. हर टीम का अपना एक होम ग्राउंड होता है. हर आईपीएल टीम एक मैच अपने होम ग्राउंड पर और दूसरा मैच विपक्षी टीम के होम ग्राउंड पर खेलती है. ऐस में दिल्‍ली से लेकर मोहाली तक और जयपुर से लेकर मुंबई और हैदराबाद और कोलकाता तक मैच होते हैं. इस बार का आईपीएल भी कुछ इसी तर्ज पर होना था और इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया था, साथ ही 29 मार्च से इसे शुरू हो जाना था, लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस ने दस्‍तक दे दी और इसका कहर इतना फैल गया कि अभी तक इससे राहत नहीं मिल पाई है.

यह भी पढ़ें ः केएल राहुल के लिए बेहद खास होने वाला था IPL 2020, लेकिन...

हालांकि कोरोना वायरस के बीच ही इस वक्‍त जिस तरीके से सारी चीजें धीरे धीरे खुल रही हैं. उससे लगने लगा है कि कोरोना वायरस के बीच ही सब कुछ धीरे धीरे शुरू हो जाएगा. ऐसे में आईपीएल की भी संभावनाएं बढ़ रही हैं. बीसीसीआई भी अपनी ओर से आईपीएल कराने के प्रसास में जुटी हुई है. हालांकि इस बीच तमाम संभावनाएं और आशंकाएं सामने आ रही हैं.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर बोले, लसिथ मलिंगा को गेंद चूमने की आदत को बदलनी होगी

अब पता चल रहा है अगर आईपीएल हुआ तो पूरे देश में घूम घूमकर नहीं होगा. अब स्पोर्ट्सकीड़ा की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उनसे एक सूत्र ने कहा है कि बीसीसीआई के लिए मुंबई आईपीएल कराने की सबसे पसंदीदा जगह हो सकती है. इस पसंद के पीछे कई कारण भी रहने वाले हैं. मुंबई में भले कोरोना वायरस का सबसे ज्‍यादा प्रकोप देखने को मिल रहा है, लेकिन इसके बाद भी वहां पर वर्ल्‍ड क्‍लास होटल हैं, सारी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं, बेहतर जनसंचार की भी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं. इसके साथ ही एक और बात मुंबई के पक्ष में जाता है. वह यह कि वहां पर तीन स्‍टेडियम हैं. मुंबई में विश्‍व विख्‍यात वानखेड़े स्‍टेडियम, ब्रेबोर्न स्‍टेडियम और डी वाई पाटिल स्‍टेडियम भी है. यानी एक ही शहर में तीन स्‍टेडियम में हैं तो फिर बीसीसीआई को कोई बहुत ज्‍यादा दिक्‍कत पेश नहीं आने वाली. वानखेड़े स्‍टेडियम के अलावा और कहीं मैच कम ही होते हैं, लेकिन आईपीएल के मैच यहां फिर से शुरू हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक कोरोना पॉजिटिव, जानिए क्‍यों को रही है आलोचना

मुंबई के अलावा बात करें तो इसमें बेंगलुरु और चेन्‍नई का नंबर आता है, लेकिन जो जो सुविधाएं होनी चाहिए, उसमें ये दोनों शहर मुंबई से कुछ पीछे बताए जाते हैं. बड़ी बात यह भी है कि इस बात की भी पूरी संभावना है इस बार आईपीएल के दर्शकों को मैदान में जाने की परमीशन नहीं दी जाएगी, ऐसे में स्‍टेडियम कोई भी हो, उससे क्‍या फर्क पड़ने वाला. साथ ही बड़ी खबर यह भी है कि जिन जिन देशों से खिलाड़ियों को आईपीएल खेलने भारत आना है, उन सभी देशों से भारत के लिए सीधे विमान सेवा उपलब्‍ध है.