logo-image

अफगानिस्तान का होम ग्राउंड उनके देश में नहीं भारत में है, स्टेडियम का नाम जानते हैं आप?

क्या आपको पता है अफगानिस्तान का होम ग्राउंड कहां हैं और इसका नाम क्या है? अगर नहीं, तो आइए आज आपको इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देते हैं...

Updated on: 30 Oct 2023, 10:48 PM

नई दिल्ली:

Afghanistan Home Ground : वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को हराकर अपनी तीसरी जीत हासिल कर ली है. इस टूर्नामेंट में अफगान टीम पिछले 4 मैचों में 3 जीत दर्ज कर चुकी है. इससे पहले 2 जीत भी टीम ने इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ दर्ज की थी. चारों तरफ अफगान पठानों की चर्चा है. तो आइए इस बीच हम आपको अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के होम ग्राउंड के बारे में दिलचस्प बात बताते हैं... जिसे जानने के बाद आपको BCCI पर भी गर्व होगा...

इकाना स्टेडियम है अफगानिस्तान का होम ग्राउंड

वैसे तो हर टीम का होम ग्राउंड उन्हीं के देश में होता है, लेकिन अफगानिस्तान का होम ग्राउंड पिछले कई सालों से भारत में ही है. साल 2015 में भारत में अफगानिस्तान का होम ग्राउंड ग्रेटर नोएडा स्टेडियम बना. इसके बाद 2019 में बोर्ड ने अफगानिस्तान के होम ग्राउंड को शिफ्ट करके, लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना क्रिकेट स्टेडियम (Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium) में शिफ्ट कर दिया. तब से अफगान टीम अपने सारे घरेलू मैच इकाना स्टेडियम में ही खेलती है.

आपको बता दें, इकाना स्टेडियम को विनिर्माण 2014 में शुरू हुआ था और 2019 में पूरा हुआ था. अब इस स्टेडियम में जरूरत की हर फैसिलिटी उपलब्ध है और एक साथ 50 हजार फैंस मैच का लुत्फ उठा सकते हैं. बताते चलें, इंटरनेट पर कई जगह बताया गया है कि, देहरादून का राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भी कुछ वक्त तक अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का होम ग्राउंड रहा है. 

ये भी पढ़ें : अब कभी मत करना कोहली और बाबर की तुलना, दोनों में जमीन-आसमान का फर्क

भारत में क्यों है अफगानिस्तान का होम ग्राउंड?

कभी ना कभी आपने जहन में ये सवाल तो आया ही होगा कि, अफगानिस्तान का होम ग्राउंड (Afghanistan Home Ground) आखिर भारत में क्यों है? दरअसल, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने भारत में अपने होम ग्राउंड इसलिए चुने थे क्योंकि उनके देश में लगातार हिंसा के चलते मुकाबले खेलना संभव नहीं रह गया था. साथ में क्रिकेट से जुड़ी सुविधाओं की कमी भी थी. वहीं भारत में सुविधाएं भी बेहतर थीं और टीमों के आने में भी आसानी थी. फिर बीसीसीआई ने मदद की पेशकश भी की थी. 

ये भी पढ़ें : AFG vs SL : प्वॉइंट्स टेबल में अफगानिस्तान ने टॉप-5 में बनाई जगह, 3 टीमें हुई सेमीफाइनल से बाहर