logo-image

Jasprit Bumrah : जसप्रीत बुमराह ने वो कर दिखाया, जो 48 साल में नहीं कर सका कोई भारतीय

Jasprit Bumrah : भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ एक ही विकेट लिया, लेकिन उसकी बदौलत उन्होंने इतिहास रचा है...

Updated on: 02 Nov 2023, 10:12 PM

नई दिल्ली:

Jasprit Bumrah : वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है. वानखेड़े स्टेडियम में भारत के साथ खेला गया मुकाबला श्रीलंका टीम के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा. पहली ही गेंद से विकेट गिरने शुरू हुए और 55 पर ही पूरी टीम ढ़ेर हो गई. इस बीच पहली ही गेंद पर विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रच दिया और वो कर दिखाया, जो पिछले 48 सालों में कोई भारतीय गेंदबाज नहीं कर सका...

जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड

वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका के साथ खेले गए मुकाबले में पहला ओवर कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को थमाया, जहां उन्होंने पहली ही गेंद पर लंकाई सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका को LBW आउट कर दिया. पथुम का विकेट लेते ही जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रच दिया और वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए. 

बता दें, इस विकेट के साथ ही वर्ल्ड कप 2023 में बुमराह के 15 विकेट हो गए हैं. वह भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. इसके बाद 14 विकेटों के साथ मोहम्मद शमी दूसरे नंबर पर हैं, जबकि शमी को शुरुआती मैचों में प्लेइंग-इलेवन में शामिल नहीं किया गया था.

ये भी पढ़ें : World Cup 2023 : लगातार 7वीं जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, पाकिस्तान-इंग्लैंड की हालत सबसे खराब

भारतीय गेंदबाजों ने 55 पर श्रीलंका को किया ऑलआउट

श्रीलंका के साथ खेले गए मुकाबले को टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में जीत लिया. पहले भारतीय बल्लेबाजों ने लंकाई गेंदबाजों की पिटाई की और 357/8 रन बना दिए. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया और पूरी टीम को 55 पर ही ढ़ेर कर दिया. जी हां, वर्ल्ड कप 2023 में लंकाई टीम भारत के सामने 55 पर ऑलआउट हो गई और टीम इंडिया ने 302 रन से जीत अपने नाम कर ली. 

इस जीत के साथ ही 14 अंकों के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. अब भारत को 2 लीग मैच खेलने हैं, जो 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ और 12 नवंबर को नीदरलैंड के साथ होगा.

ये भी पढ़ें : Mohammed Shami : भारत के सबसे सफल बॉलर बने मोहम्मद शमी, दिग्गजों को छोड़ा बहुत पीछे