logo-image

World Cup 2023 : 18 देशों का सफर तय करके ताजमहल पहुंची वर्ल्ड कप की ट्रॉफी, फैंस ने किया दीदार

ICC World Cup 2023 : भारत में 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी. बुधवार सुबह वर्ल्ड कप की ट्रॉफी फोटोशूट के लिए ताजमहल पहुंची.

Updated on: 16 Aug 2023, 05:02 PM

नई दिल्ली:

ICC World Cup 2023 : भारत में 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप का आगाज होगा. 12 साल बाद ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में खेला जाएगा. इसमें अब 50 दिन से कम समय रह गया है. बुधवार सुबह वर्ल्ड कप की ट्रॉफी फोटोशूट के लिए ताजमहल पहुंची. जहां उत्साहित फैंस में ट्रॉफी के साथ फोटो और सेल्फी लेने की होड़ मच गई. फिर सुरक्षाकर्मियों ने किसी तरह व्यवस्था संभाली. हालांकि बाद में लोगों ने दूर से ही फोटो और वीडियो शूट कराए. ताजमहल में वर्ल्ड कप ट्रॉफी का फोटोशूट करीब एक घंटे तक चली. 

अंतरिक्ष में लॉन्च हुई थी ट्राफी

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को 2 महीने पहले अंतरिक्ष में भी लॉन्चिंग की गई थी. ICC ने अमेरिका की प्राइवेट स्पेस एजेंसी 'सेंट इंटु स्पेस' की मदद से ट्रॉफी को बलून के जरिए अंतरिक्ष में भेजा था. फिर इसे 12 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचाने के बाद स्ट्रैटोस्फियर में ट्रॉफी का अनावरण किया गया. उसके बाद अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ट्रॉफी को लैंड कराया गया. इसके साथ ही ट्रॉफी के वर्ल्ड टूर का ऐलान भी किया गया था.

यह भी पढ़ें: सबसे बदकिस्मत खिलाड़ी हैं पृथ्वी शॉ, फॉर्म के लौटते ही इस वजह से हुए टूर्नामेंट से बाहर

18 देशों का सफर करके भारत लौटी है ट्रॉफी

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 18 देशों का सफर तय करके वापस भारत लौट आई है. अब ट्रॉफी को भारत के अलग-अलग शहरों में ले जाया जा रहा है. इससे पहले ट्रॉफी उत्तर प्रदेश के लखनऊ भी पहुंची चुकी है. वर्ल्ड कप ट्रॉफी का टूर 27 जून को शुरू हुआ था और अब 4 सितंबर को यह टूर 4 समाप्त होगा.

8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का मैच भारत के कुल 10 शहरों में खेला जाएगा. जिसमें से 5 मैच यूपी में भी खेले जाएंगे. इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे. जिसमें से 45 ग्रुप स्टेज के मैच होंगे. वहीं दो सेमीफाइनल मैच होगा. पहला मैच 5 अक्टूबर को पिछले वर्ल्ड कप की विजेता और उपविजेता इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा. वहीं भारत 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलेगा.