logo-image

Golden Boot: Kylian Mbappe ने Lionel Messi को पछाड़ जीता गोल्डन बूट

अर्जेंटीना के लिए लियोनेल मेसी ने 2 गोल दागे. उन्होंने मैच के शुरुआत में पहला गोल कर किलियन एम्बापे पर बढ़त बना ली थी. और दूसरे गोल के लिए मारिया को असिस्ट भी किया. लेकिन फ्रांस के लिए किलियन ने हर बार वापसी की और पहले तो 80वें और 81वें मिनट...

Updated on: 18 Dec 2022, 11:39 PM

highlights

  • फ्रांस को अर्जेंटीना ने फाइनल में हराया
  • किलियन एम्बापे ने जीता गोल्डन बूट अवॉर्ड
  • गोल्डन बूट की रेस में मेसी को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली:

Kylian Mbappe beats Lionel Messi for Golden Boot award: कतर में फ्रांस-अर्जेंटीना के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया. जिसमें निर्धारित समय और इंजुरी टाइम के अलावा एक्ट्रा टाइम में भी मुकाबला बराबरी पर रहा. इस मैच में अर्जेंटीना के लिए लियोनेल मेसी ने 2 गोल दागे. उन्होंने मैच के शुरुआत में पहला गोल कर किलियन एम्बापे पर बढ़त बना ली थी. और दूसरे गोल के लिए मारिया को असिस्ट भी किया. लेकिन फ्रांस के लिए किलियन ने हर बार वापसी की और पहले तो 80वें और 81वें मिनट में लगातार दो गोल दाग कर मेसी को पीछे छोड़ा और फिर एक्स्ट्रा टाइम में जब मेसी ने अपना दूसरा गोल दाग कर एम्बापे की बराबरी की और टीम को आगे किया तो आखिरी मिनट में एम्बापे ने हैट्रिक गोल करते हुए न सिर्फ फ्रांस को बराबरी दिलाई, बल्कि खुद के लिए भी गोल्डन बूट सुरक्षित कर लिया. 

फ्रांस हारा, लेकिन एम्बापे ने जीता दुनिया का दिल

हालांकि पेनल्टी शूटआउट में ये मुकाबला अर्जेंटीना ने 3 (4) फ्रांस 3(2) को हरा दिया. इस तरह से किलियन एम्बापे गोल्डन बूट जीतकर भी अपनी टीम को फाइनल मुकाबले में जीत न दिला पाने वाले 6ठें खिलाड़ी बने. अब तक फाइनल मुकाबला खेलने वाले जिन 6 खिलाड़ियों ने गोल्डन बूट जीता था, उनमें से 5 की टीमें फाइनल मुकाबला हार गई थी. और अब सातवीं बार एम्बापे के साथ भी वही हुआ. वो भले गोल्डन बूट जीत गए, लेकिन उनकी टीम मैच हार गई. हालांकि एम्बापे ने पेनल्टी शूटआउट में भी अपनी टीम के लिए पहला गोल कर दिया था, लेकिन बाद के दो खिलाड़ी फ्रांस की तरफ से गोलपोस्ट के पार गेंद को नहीं पहुंचा सके, तो अर्जेंटीना के शुरुआती सभी 4 खिलाड़ियों ने गोलपोस्ट को भेद दिया. 

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup: अर्जेंटीना बना विश्व विजेता, पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराया LIVE

एम्बापे ने ऐसे दागे तीनों गोल

इस मुकाबल में एम्बापे ने 80वें, 81वें और 118वें मिनट में गोल दागे. उन्होंने 80वें और 118वें मिनट के गोल को पेनल्टी किक के जरिए दागा, तो 81वें गोल को पास मिलने के बाद जबरदस्त तरीके से गोलपोस्ट में गेंद को ढकेल दिया था. इस विश्वकप में किलियन एमबाप्पे (फ्रांस) ने 8 गोल दागे, तो लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना) ने 7 गोल. इसके बाद फ्रांस के ओलिवर गिरोड ने 4 गोल, अर्जेंटीना के जूलियन अल्वारेज ने 4 गोल दागे.