BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र में सियासी घमासान: शिवसेना को राज्यपाल ने दिया झटका, और समय देने से किया इनकार- Read More »

उमेश यादव ने किया ऐसा कारनामा जो दुनिया का कोई बल्‍लेबाज नहीं कर सका, देखें दे दनादन पांच छक्‍के| highlight

News State Bureau  |   Updated On : October 20, 2019 06:01:20 PM
उमेश यादव ने सारे छक्के लिंडे की गेंदों पर मारे

उमेश यादव ने सारे छक्के लिंडे की गेंदों पर मारे (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1185851015020634113 )

New Delhi:  

Umesh yadav sixes :  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल खत्‍म हो गया. भारत ने अपने पहली पारी में नौ विकेट के नुकसान पर 497 रन बनाए हैं, वहीं दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी फिर से लड़खड़ा गई है. दिन का खेल खत्‍म होने से पहले दक्षिण अफ्रीका ने अपने दो बहुमूल्‍य विकेट गवां दिए और रन अभी महज नौ ही बने हैं. इस तरह से भारत एक बार फिर मजबूत स्‍थित में पहुंच गया है. दूसरे दिन जहां पहले अजिंक्‍य रहाणे ने अपना शतक पूरा किया, वहीं रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक जड़ दिया. पहले मैच में भी रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक जड़े थे, लेकिन वे पारी को लंबा नहीं खींच पाए. इसके बाद आज मिले मौके को रोहित ने अपने हाथ से जाने नहीं दिया और शानदार दोहरा शतक जड़ दिया. 

यह भी पढ़ें ः Ind VS SA 3rd test day two Final Report : भारत ने बनाए 497 रन, दक्षिण अफ्रीका 9/2

मैच के दौरान सबसे मजेदार क्षण तब आया, जब तेज गेंदबाज उमेश यादव ने आते ही छक्‍कों की झड़ी लगा दी. उमेश यादव ने ऐसी बल्‍लेबाजी की कि लग रहा था कि वे T-20 मैच खेल रहे हैं. उमेश यादव ने कुल 10 गेंदों का सामना किया और उसी में 31 रन ठोक दिए. उमेश यादव ने दनादन पांच छक्‍के जड़ दिए. तीन छक्‍के तो उन्‍होंने लगातार जड़ दिए. खास बात यह रही कि उमेश की पारी में एक भी चौका नहीं था. वहीं उमेश की देखा देखी मोहम्‍मद शमी ने भी छक्‍का जड़ दिया.शमी ने 11 गेंद पर दस रन बनाए और नाबाद लौटे.

यह भी पढ़ें ः  VIDEO : जो आज तक नहीं देखा वो अब देखिए, उमेश यादव ने जड़े पांच छक्‍के, विराट ने लिए मजे

अमूमन उमेश यादव छक्‍के कम ही मारते हैं, वे अपनी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. लेकिन आज के मैच की अपनी छोटी पारी में उमेश ने बल्‍ले से भी अपना दम दिखाया. उमेश यादव की अब तक टेस्‍ट पारियों की बात करें तो वे अब तक 42 टेस्‍ट खेल चुके हैं, इसकी 47 पारियों में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका मिला. इस दौरान वे सिर्फ नौ ही छक्‍के लगा पाए हैं, वहीं 31 चौके भी उन्‍होंने मारे हैं. एक दिवसीय मैचों में भी उन्‍होंने एक ही छक्‍का मारा है. मजे की बात यह रही कि उमेश यादव ने अपने पांचों छक्‍के जॉर्ड लिंडे की ही गेंदों पर मारे.

यह भी पढ़ें ः Happy Birthday Viru : दुनिया का अब तक का सबसे विध्वंसकारी बल्लेबाज, विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड

वे आज नौवे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने के लिए आए और आते ही अपना जलवा बिखेरना शुरू कर दिया. उमेश ने अपनी पहली ही दो गेंदों पर दनादन छक्‍के मार दिए. लगा कि अब उमेश यादव रुककर बल्‍लेबाजी करेंगे, लेकिन उमेश तो कुछ और ही ठान कर आए थे. वे लगातार हवाई शॉट ही खेलते रहे. वे नौ गेंद में 31 रन बना चुके थे, लेकिन दसवीं गेंद पर फिर हवाई शॉट खेलने के चक्‍कर में आउट हो गए. उमेश यादव ने इस मैच में 310 के स्‍ट्राइक रेट से बल्‍लेबाजी की है. जो अपने आप में एक रिकार्ड बन गया है. कम से कम दस गेंदों का सामना करने के बाद कोई भी बल्‍लेबाज इतने बड़े स्‍ट्राइक रेट से बल्‍लेबाजी नहीं कर सका है.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा ने कर दिया ऐसा कमाल, जो आज तक कोई नहीं कर पाया

टेस्‍ट मैच में क्रीज पर आते ही पहली ही दो गेंदों पर छक्‍के मारे वाले उमेश यादव अब तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले महान सचिन तेंदुलकर और फॉफी विलिसम्‍स ही यह कमाल कर सके हैं. साल 2013 में सचिन तेंदुलकर ने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आते ही छक्‍के मारने शुरू कर दिए थे, वहीं इंग्‍लैंड के खिलाफ विलियम्‍स ने आते ही छक्‍के मारे थे. वह साल 1948 का था. मजेदार बात तो यह भी है कि बिना एक भी चौका लगाए पांच छक्‍के मारने वाले वे दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं. यानी इससे पहले कोई भी बल्‍लेबाज ऐसा नहीं कर सका है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के शहर में किया बड़ा धमाका, जड़ा पहला दोहरा शतक

यही नहीं उमेश यादव ने न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग ने साल 2004 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 11 गेंद में 31 रन बनाए थे, अब उमेश यादव ने फ्लेमिंग को पीछे छोड़ दिया है. फ्लेमिंग ने छह चौके और एक छक्‍का लगाया था, जबकि उमेश की पारी में एक भी चौका नहीं था.

First Published: Oct 20, 2019 06:00:08 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो