logo-image

साल 2024 में कब, किस टीम के खिलाफ मैच खेलेगी टीम इंडिया, यहां देखें शेड्यूल

Team India Schedule : भारतीय क्रिकेट टीम साल 2024 के शुरुआती 3 महीनों में किन टीमों के खिलाफ और कितने मैच खेलेगी? आइए इस आर्टिकल में जानते हैं...

Updated on: 30 Dec 2023, 08:18 PM

नई दिल्ली:

Team India Schedule : साल 2023 खत्म होने और नया साल 2024 शुरू होने को है... चारों तरफ न्यू ईयर सेलिब्रेशन के प्लांस बन रहे हैं. कोई दोस्तों के साथ ट्रिप पर जा रहा है, तो वहीं कोई पार्टी कर रहा है. क्रिकेट के लिहाज से भी अगला साल खास होने वाला है. टीम इंडिया ट्रॉफी के सूखे को खत्म करके टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में खिताबी जीत दर्ज करना चाहेगी. तो आइए इस बीच आपको साल 2024 के शुरुआती 3 महीनों में टीम इंडिया के शेड्यूल के बारे में बताते हैं...

जनवरी में 2 टेस्ट, 3 टी-20 खेलेगा भारत

जनवरी में टीम इंडिया 3 तारीख से 7 तक साउथ अफ्रीका के साथ दूसरा टेस्ट मैच खेलेगी. इसके बाद भारतीय टीम घर लौट जएगी. जहां, भारत को अफगानिस्तान के साथ 11 जनवरी से 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है. अफगानिस्तान सीरीज के बाद टीम इंडिया को इंग्लैंड के साथ घरेलू सरजमीं पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत 25 जनवरी से होगी.

फरवरी में भारत खेलेगा 3 टेस्ट

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 25 जनवरी से होगी. मगर, इसका दूसरा मैच 2 से 6 फरवरी, तीसरा मुकाबला 15 से 19 फरवरी, चौथा टेस्ट 23 फरवरी से 27 फरवरी तक खेला जाएगा. यानि फरवरी महीने में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया कुल 3 टेस्ट मैच खेलेगी.

मार्च में शुरू हो सकता है आईपीएल

जनवरी में शुरू होने वाली भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से 11 मार्च तक खेला जाएगा. ये मुकाबला धर्मशाला के खूबसूरत स्टेडियम में होगा. वहीं, इस सीरीज के खत्म होने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के शुरू होने का वक्त आ जाएगा. शायद इसीलिए मार्च में भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के बाद बीसीसीआई ने कोई भी सीरीज शेड्यूल नहीं की है. हालांकि, अभी तक आईपीएल के 17वें सीजन की तारीखें सामने नहीं आई हैं. मगर रिपोर्ट्स की मानें, तो बीसीसीआई लोकसभा इलेक्शन की तारीखों के आने के बाद ही अपकमिंग आईपीएल सीजन पर फैसला लेगी कि टूर्नामेंट भारत में कराना है या फिर 17वां सीजन भारत से बाहर विदेश में होगा.