logo-image

IND vs BAN : कल भारत ने की ये तीन गलतियां, नहीं सुधारी तो हो जाएगी देर

IND vs BAN : न्यूजीलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम अब बांग्लादेश के दौरे पर है.

Updated on: 05 Dec 2022, 01:20 PM

नई दिल्ली:

IND vs BAN : न्यूजीलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम अब बांग्लादेश के दौरे पर है. जहां पर तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच कल खेला गया. हालांकि मैच रोमांचक रहा. लेकिन भारतीय टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा. बांग्लादेश टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आखिर तक भारतीय टीम को जीत से दूर रखा. हालांकि मैच ने कई समय करवट लिए. कभी भारत के पक्ष में तो कभी बांग्लादेश के पक्ष में. लेकिन मेहंदी हसन ने शानदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया से जीत छीन ली. इस हार के कुछ मुख्य कारण हैं जो आपको बताते हैं. जिन्हें दूर नहीं किया गया तो टीम इंडिया के लिए मुश्किल बहुत हो जाएगी.

सलामी जोड़ी का ना चलना

हार के मुख्य कारणों में से एक है कि भारतीय टीम की लगातार सलामी जोड़ी फेल होती जा रही है. कल रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों ही फ्लॉप साबित हुए. अगर भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिलती है तो यह निश्चित है कि टारगेट भारत मजबूत नहीं खड़ा कर पाएगा. 50 ओवर के विश्व कप को शुरू होने में भी 10 महीने का वक्त है. ऐसे में टीम इंडिया के पास मौका है अपनी सलामी जोड़ी को सुधारा जाए. और बड़े स्कोर बनाकर गेंदबाजों को मजबूती दी जाए.

ऑलराउंडर की कमी

टीम इंडिया के अंदर ऑलराउंडर की कमी साफ देखी जा रही है. अगर हार्दिक नहीं होंगे तो टीम ऑलराउंड प्रदर्शन नहीं कर पाएगी. ऐसे में हार्दिक पांड्या के साथ टीम इंडिया को इन 10 महीनों में एक ऐसे खिलाड़ी की भी जरूरत है जो अपने बल्ले के साथ गेंद से भी प्रदर्शन करता हो.

तेज गेंदबाजी में विकल्प कम

कल के ही मुकाबले की बात करें तो रोहित शर्मा के पास ज्यादा विकल्प नहीं बचे थे. हालांकि मोहम्मद सिराज ने अच्छी गेंदबाजी की. शार्दुल ठाकुर भी ठीक-ठाक रहे. लेकिन जो प्रदर्शन बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी करते हैं वह ये दोनों तेज गेंदबाज नहीं कर पाए. कुलदीप सेन का पहला मैच था तो वह आगे अपनी गलती में सुधार सकते हैं. लेकिन सीनियर खिलाड़ियों को अपनी जिम्मेदारी संभालनी होगी. नहीं तो ऐसे ही एक या दो विकेट से टीम हारती जाएगी.