logo-image

2024 Schedule : कब, किस टीम के साथ मैच खेलेगी टीम इंडिया? यहां देखें पूरा शेड्यूल

2024 Team India Full Schedule : नया साल शुरू हो चुका है, तो आइए आपको बताते हैं कि साल 2024 में टीम इंडिया कब और किस टीम के साथ मैच खेलेगी...

Updated on: 01 Jan 2024, 11:47 AM

नई दिल्ली:

2024 Team India Full Schedule : साल 2023 में टीम इंडिया का शेड्यूल काफी टाइट था. बिजी शेड्यूल के साथ टीम इंडिया ने फैंस को काफी मनोरंजित किया. मगर, अब नया साल 2024 शुरू हो गया है. इस साल भी आपको टी-20 वर्ल्ड कप सहित खूब क्रिकेट देखने को मिलने वाला है. तो आइए न्यू ईयर के दिन आपको साल 2024 का पूरा शेड्यूल बताते हैं कि टीम इंडिया कब-कब और किन-किन टीमों के खिलाफ मुकाबले खेलने वाली है?

केपटाउन टेस्ट से हो रही है साल की शुरुआत

साल 2024 की शुरुआत केपटाउन टेस्ट के साथ हो रही है. जहां, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा. इसके बाद भारतीय टीम घर लौट जाएगी, जहां अफगानिस्तान के साथ 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी. 25 जनवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी, जो 11 मार्च तक चलेगी. इसके बाद छोटे से ब्रेक के बाद इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत हो जाएगी. 

IPL 2024 के बाद शुरू होगा वर्ल्ड कप

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का शेड्यूल अभी आया नहीं है. मगर, उम्मीद जताई जा रही है कि लीग मार्च के तीसरे या चौथे हफ्ते में शुरू होगी और मई तक चलेगी. चूंकि, 4 जून से वेस्टइंडीज और यूएसए की मेजबानी में टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा, जिसमें टीम इंडिया ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदारी पेश करती नजर आएगी. 4 जून से 30 जून तक आईसीसी टूर्नामेंट खेला जाएगा. फिर जुलाई में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी, जहां दोनों टीमों के बीच 3-3 मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज होगी. सितंबर में घरेलू सरजमीं पर भारत बंग्लादेश के साथ 2 टेस्ट, 3 टी-20 मैच खेलेगा. अक्टूबर में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के साथ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. दिसंबर में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी, जहां 5 टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज का आयोजन होगा.

टीम इंडिया फुल शेड्यूल

3 से 7 जनवरी - साउथ अफ्रीका के साथ दूसरा टेस्ट

11 से 17 जनवरी- तीन टी20 इंटरनेशनल अफगानिस्तान के खिलाफ (घर में)

25 जनवरी से 11 मार्च- इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज (घर में)

22 मार्च से मई तक- (आईपीएल , आधिकारिक ऐलान होना बाकी)

4 जून से 30 जून तक - टी20 वर्ल्ड कप (वेस्टइंडीज, यूएसए)

जुलाई- 3 टी20, 3 वनडे श्रीलंका के खिलाफ  (डिटेल शेड्यूल व तारीखों का ऐलान होना बाकी) (श्रीलंका में)

सितंबर- दो टेस्ट, तीन टी20 बांग्लादेश के खिलाफ ( डिटेल शेड्यूल व तारीखों का ऐलान होना बाकी) ((घर पर) 

अक्टूबर- 3 टेस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ, (डिटेल शेड्यूल व तारीखों का ऐलान होना बाकी), (घर पर )

नवंबर-दिसंबर- 5 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (डिटेल शेड्यूल व तारीखों का ऐलान होना बाकी) (ऑस्ट्रेलिया में)