logo-image

Sourav Ganhuly Birthday : इंग्लैंड में जब सौरव गांगुली के सिर पर तानी गई पिस्तौल, दादा के उड़ गए होश

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली आज (8 जुलाई) अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. दादा ने अपनी कप्तानी में भारत को एक नई उंचाइयों पर पहुंचा था.

Updated on: 08 Jul 2023, 04:48 PM

highlights

  • 51 साल के हो गए सौरभ गांगुली
  • गांंगुली ने भारतीय क्रिकेट को एक नए मुकाम पर पहुंचाया
  • दादा की कप्तानी में भारत ने विदेशी जमीन पर कई सीरीज में जीत हासिल की

नई दिल्ली:

Sourav Ganguly Birthday Special : भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे कप्तानों में से एक सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) आज (8 जुलाई) अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज 'प्रिंस ऑफ कोलकाता', 'बंगाल टाइगर', 'दादा', 'ऑफ साइड के भगवान' जैसे नामों से बुलाए जाने वाले सौरभ गांगुली 51 साल के हो गए हैं. दादा ने अपनी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट को एक नई उंचाइयों तक पहुंचा था. दादा की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने विदेशों में जीतने की आदत डाल दी थी. ऐसे तो दादा ने अपने साथ हुए कई मजेदार किस्सा शेयर किया है. एक किस्सा उन्होंने इंग्लैंड दौरे का भी शेयर किया था. 

पूर्व भारतीय ने इंग्लैंड दौरे पर उनके साथ हुई एक घटना का मजेदार किस्सा लोगों के साथ साझा किया था. उन्होंने इयान बॉथम के साथ बीफी क्रिकेट टेल्स में बताया था कि इंग्लैंड दौरे के दौरान उन्होंने सोचा था कि वह अब जिन्दा नहीं करने वाले हैं, जब नशे में धुत कुछ टीनेजर्स के साथ उनका सामना हो गया था. 

गांगुली ने इस घटना के बारे में बात करते हुए कहा, 'सिद्धू और मैं ट्यूब से पिनर की ओर जा रहे थे. हमारी गाड़ी में कुछ युवा लड़के थे और वह ड्रिंक कर रहे थे. उनमें से एक लड़का ड्रिंक करते हुए हमे लगातार घूरे जा रहा था. हम इन लड़कों से कोई मतलब नहीं रखना चाहते थे. मैंने सिद्धू से शांत रहने के लिए कहा. इस बीच उन्होंने बियर का एक कैन उठाया और चुपचाप एक तरफ रखते हुए बैठ गए. इस पर एक लड़का भड़क गया और घुराते हुए नजरों के साथ उनके चेहरे के बिल्कुल सामने आ गया.' 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2023 की तैयारी में जुटा OYO, इन 10 शहरों में बढ़ाएगा 500 होटल

दादा ने थोड़ा डरते हुए कहा, 'मैंने कुछ नहीं कहा, लेकिन सिद्धू बीच में आ गए और उनसे भिड़ गए. मुझे तब पता था कि हम अब परेशानियों में फंसने वाले हैं. मैंने अपना चश्मा उतार दिया और उसे अपने से दूर फर्श पर फेंक दिया. जो कुछ भी आने वाला था, मैं उसके लिए तैयार हो गया. इस बीच कुछ घूंसे मारे गए और जैसे ही हम स्टेशन पहुंचे, मैंने लड़के को धक्का दिया और वह गिर गया. वह उठा और अगली चीज जो मैंने देखी, वह मेरे चेहरे पर बंदूक थी. मैंने सोचा, आज मेरा जीवन इसी ट्रेन में खत्म हो जाएगा.'

यह भी पढ़ें: फिर बवाल, LIVE मैच में भिड़ गए स्मिथ और बेयरस्टो, वायरल हुआ VIDEO

दादा ने बताया, मैं बुरी तरह से कांप रहा था और टेंशन में था, लेकिन शुक्र है कि मेरा दौरा और मेरा जीवन जारी रहा. क्योंकि उस समय एक फिल्म में एक नायक की तरह, एक लड़की, जिसे गांगुली ने काफी बड़ी और वास्तव में मजबूत बताया, बीच में आई और उस लड़के को बंदूक समेत बाहर खींच लिया. जिसके बाद उनकी जान बची.