logo-image

PAK vs BAN : शाहीन अफरीदी ने अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड, इन दिग्गजों को छोड़ा पीछा

PAK vs BAN : पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने वनडे क्रिकेट में एक बड़ा कारनामा किया है. उन्होंने कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 31 Oct 2023, 04:05 PM

नई दिल्ली:

Pakistan vs Bangladesh : पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला कोलकाता में खेला जा रहा है. इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच के पहले ओवर में ही पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने विकेट हासिल कर लिया और इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा कारनामा किया. उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क और सकलैन मुश्ताक को पीछे छोड़ दिया. 

इन दिग्गजों को कर दिया पीछे 

शाहीन अफरीदी ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले ओवर में ही तंजीद हसन को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसी के साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं. वह वनडे में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. वहीं, ओवर ऑल की बात करें तो वह तीसरे गेंदबाज बने हैं. शाहीन ने 51 मैचों में 100 विकेट पूरे किए हैं. जबकि मिचेल स्टार्क ने 42 मैचों में और सकलैन मुश्ताक ने 53 मैचों में 100 विकेट पूरे किए हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup नहीं.. दावत उड़ाने भारत आए पाकिस्तानी! हार के बाद भी मुंह से नहीं छूट रहा बिरयानी का स्वाद

वनडे में सबसे तेज 100 विकेट झटकने वाले गेंदबाजों की लिस्ट

संदीप लामिछाने- 42 मैच
राशिद खान- 44 मैच 
शाहीन शाह अफरीदी- 51 मैच 
मिचेल स्टार्क- 52 मैच 
सकलैन मुश्ताक- 53 मैच 
शेन बांड- 54 मैच 
मुस्तफिजुर रहमान- 54 मैच 

ऐसा रहा है करियर 

शाहीन अफरीदी की गिनती बेहतरीन फास्ट बॉलर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर पाकिस्तानी टीम को कई मुकाबले जिताए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 2018 में डेब्यू किया था और तब से ही टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण का अहम हिस्सा बने हुए हैं। उन्होंने पाकिस्तानी टीम के लिए 51 मैचों में अभी तक 101 विकेट हासिल किए हैं। वहीं 27 टेस्ट मैचों में 105 विकेट और 52 टी20 मैचों में 64 विकेट चटकाए हैं। 

यह भी पढ़ें: Rashid Khan : राशिद खान की मोटिवेशनल स्पीच ने मचाया तहलका, आपने सुनी या नहीं...

बांग्लादेश के खिलाफ मैच के लिए पाकिस्तानी टीम की प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव हुए हैं. मोहम्मद नवाज, शादाब खान और इमाम उल हक को बाहर का रास्ता दिखाया गया है. इन प्लेयर्स की जगह उसामा मीर, सलमान आगा और फखर जमान को प्लेइंग11 में शामिल किया गया है.