logo-image

Ranji Trophy 2018-19, Round 9, Day 1: राजस्थान ने त्रिपुरा को 35 रन पर समेटा, देखें दिन भर का हाल

Ranji Trophy 2018-19, Round 9, Day 1: इस दौर के पहले दिन जहां बड़ौदा और कर्नाटक के गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला वहीं राजस्थान के सामने त्रिपुरा को 35 रन पर समेट दिया. आइये देखते हैं कैसा रहा पहले दिन का हाल:-

Updated on: 07 Jan 2019, 11:40 PM

नई दिल्ली:

रणजी ट्रॉफी का नौंवा दौर शुरू हो गया है और एलिमिनेटर राउंड में पहुंचने के लिए टीमें आखिरी बार जोर-आजमाइश करती नजर आएंगी. इस दौर के पहले दिन जहां बड़ौदा और कर्नाटक के गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला वहीं राजस्थान के सामने त्रिपुरा को 35 रन पर समेट दिया. वहीं मुकुंद-इंद्रजीत की पारियों ने तमिलनाडु की लड़खड़ाती पारी को संभाला. आइये देखते हैं कैसा रहा पहले दिन का हाल:-

राजस्थान ने त्रिपुरा को 35 रन पर समेटा

राजस्थान ने रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी के एक अहम मैच में त्रिपुरा के खिलाफ यहां सोमवार को पहले दिन 179 रनों की बढ़त बना ली है. त्रिपुरा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पूरी टीम 18.5 ओवर मे महज 35 रनों पर ही ऑल आउट हो गई. मेहमान टीम के लिए अनिकेत चौधरी ने पांच विकेट झटके जबकि त्रिपुरा का एक ही बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक पहुंचा पाया.

जवाब में राजस्थान के बल्लेबाजों ने मिलाजुला प्रदर्शन किया और 218 रन बनाते हुए बढ़त बना ली. मेहमान टीम के लिए सबसे अधिक रन तम उल-हक (37) ने बनाए. दिन का खेल समाप्त होने तक त्रिपुरा ने अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट खोए चार रन बना लिए हैं.

महज 170 पर ऑल आउट हुई सर्विसेस की टीम, हरियाणा बल्लेबाजी पर

सर्विसेस और हरियाणा के बीच रोहतक में जारी ग्रुप-ए के अन्य मैच में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान टीम ने एक विकेट खोकर 10 रन बना लिए हैं. पहले बल्लेबाजी करने उतरी सर्विसेस ने पहली पारी में 170 बनाए. विकास हथवाला ने सबसे अधिक 54 रनों की पारी खेली जबकि हरियाणा की ओर से टीनू कुंदू ने छह और अमित राणा ने चार विकेट चाटकाए.

और पढ़ें: INDvsAUS: वनडे के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हुए महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा

ओडिशा बनाम गोवा

इसी ग्रुप में कटक में जारी एक अन्य मैच में ओडिशा ने गोवा के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 229 रन बना लिए हैं. ओडिशा की ओर से सलामी बल्लेबाज संदीप पटनायक ने शतकीय पारी खेली. मेहमान टीम की ओर से तीन गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए. 

उत्तर प्रदेश बनाम असम
उत्तर प्रदेश और असम के बीच कानपुर में खेले जा रहे मैच में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 64 रन बना लिए हैं. असम अपनी पहली पारी में महज 175 रनों पर सिमट गई. मेहमान टीम के लिए पल्लवकुमार दास ने सबसे अधिक 75 रनों की पारी खेली जबकि उत्तर प्रेदश के लिए यश दयाल और सौरभ कुमार ने तीन-तीन विकेट लिए.

असम बनाम तमिलनाडु
सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (नाबाद 104) और कप्तान बाबा इंद्रजीत (86) की संकटमोचन पारियों के दम पर तमिलनाडु ने यहां एम.ए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच के पहले दिन सोमवार का अंत तीन विकेट के नुकसान पर 215 रनों के साथ किया. दिन का खेल खत्म होने तक मुकुंद 244 गेंदें पर 11 चौके मार कर नाबाद हैं. उनके साथ विजय शंकर आठ रन बनाकर खेल रहे हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया में विजेता बनने पर बोेले कोच रवि शास्त्री, कहा- 1983 विश्व कप के बराबर है यह जीत 

मेजबान टीम ने अपने दो विकेट 42 रनों के कुल स्कोर पर ही खो दिए थे. इसके बाद मुकुंद और इंद्रजीत ने तीसरे विकेट के लिए 155 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला. विकास मिश्रा ने इंद्रजीत को आउट कर तमिलनाडु को 197 के कुल स्कोर पर तीसरा झटका दिया. उन्होंने अपनी पारी में 199 गेंदों का सामना किया और 11 चौके मारे. 

मध्य प्रदेश बनाम आंध्र प्रदेश
इसी ग्रुप के इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में मेजबान मध्य प्रदेश ने आंध्र प्रदेश को पहले ही दिन पहली पारी में 132 रनों पर ढेर कर दिया. प्रशांत कुमार ने मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 29 रन बनाए. मध्य प्रदेश के लिए ईश्वर पांडे ने चार, गौरव यादव और कुमार कार्तिकेय ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. दिन का खेल खत्म होने तक मध्य प्रदेश ने भी अपने तीन विकेट महज 24 रनों पर ही चटका दिए हैं. रजत पाटिदार 19 रन बनाकर नाबाद हैं. 

हिमाचल प्रदेश बनाम केरल
नादौन के अटल बिहारी स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में हिमाचल प्रदेश ने केरल के खिलाफ मुकाबले के पहले दिन का अंत सात विकेट के नुकसान पर 257 रनों के साथ किया है. अंकित कल्सी 89 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनके साथ पंकज जायसवाल 11 रन बनाकर खड़े हुए हैं. अंकित ने अभी तक अपनी पारी में 178 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके लगाए हैं. केरल के लिए अभी तक मोहम्मद निद्देश चार विकेट ले चुके हैं जबकि संदीप वॉरियर के हिस्से दो विकेट आए हैं. बासिल थम्पी को एक विकेट मिला है.

और पढ़ें: IND vs AUS Test Series: सिडनी टेस्ट ड्रॉ, 71 साल का सूखा खत्म.. भारत ने 2-1 से जीती टेस्ट सीरीज 

इसी ग्रुप के अन्य मैच में मेजबान बंगाल की टीम कोलकाता के ईंडन गार्डन्स स्टेडियम में पंजाब के विनय चौधरी के छह विकेट के सामने नतमस्तक होकर पहली पारी में 187 रनों पर ढेर हो गई. बंगाल के लिए श्रीवस्त गोस्वामी ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए तो वहीं सुदीप चटर्जी ने 52 रन बनाए. दिन का खेल खत्म होने तक पंजाब ने भी अपने दो विकेट 47 रनों पर खो दिए हैं. शुभमन गिल 36 रन बनाकर खेल रहे हैं. अनमोलप्रीत सिंह एक रन बनाकर उनके साथ नाबाद लौटे. उत्तर प्रदेश की ओर से उमंग शर्मा 32 रन बनाकर नाबाद हैं.

कर्नाटक बनाम बड़ौदा
यहां मोतीबाग स्टेडियम में कर्नाटक और बड़ौदा के बीच खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच में गेंदबाजों ने अपना जलवा दिखाया. मैच के पहले ही दिन दोनों टीमों ने कुल मिलाकर तीन पारियां खेलीं. पहले बल्लेबाजी करने उतरी कर्नाटक पहली पारी में महज 112 रनों पर ढेर हो गई. उसके लिए मनीष पांडे ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए. कर्नाटक ने शुभम हेग्डे और श्रेयस गोपाल के चार-चार विकेटों के दम पर बड़ौदा को पहले ही दिन उसकी पहली पारी में 223 रनों पर समेट दिया.

बड़ौदा के पास हालांकि 111 रनों की बढ़त थी. बड़ौदा के लिए विष्णु सोलंकी ने 69 और दीपक हुड्डा ने 51 रन बनाए. अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी कर्नाटक ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट महज 13 रनों पर ही खो दिए हैं. दिन का खेल खत्म होने तक कृष्णामूर्ति सिद्धार्थ 11 और करुण नायर दो रन बनाकर खेल रहे हैं. 

छत्तीसगढ़ बनाम मुंबई
इसी ग्रुप के एक और मैच में छत्तीसगढ़ की टीम मुंबई के सामने पहले दिन पहली पारी में 129 रनों पर ही ढेर हो गई. दिन का खेल खत्म होने तक मुंबई ने भी अपने तीन विकेट 118 रनों पर खो दिए हैं. सूर्यकुमार यादव 31 रन बनाकर खेल रहे हैं. मुंबई के लिए विक्रांत विलास 43 रनों के साथ सर्वोच्च स्कोरर हैं. मुंबई के गेंदबाजों की बात की जाए तो तुषार पांडे ने पांच और शार्दूल ठाकुर को चार विकेट मिले. शिवम दुबे को एक सफलता मिली. छत्तीसगढ़ के लिए अमनदीप खरे ने 48 और आशुतोष सिंह ने 30 रन बनाए.

और पढ़ें: INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया को घर में हराने वाली पहली Asian टीम बनी विराट सेना, Team India ने कुछ इस अंदाज में रचा इतिहास

रेलवे बनाम महाराष्ट्र
दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में रेलवे ने महाराष्ट्र को पहली पारी में 70 रनों पर ही ढेर कर दिया. रेलवे के लिए अविनाश यादव ने चार विकेट लिए. अनुरित सिंह ने एक और आशिष प्रमोद यादव तथा हर्ष त्यागी ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. महाराष्ट्र के लिए सत्यजीत बच्चाव ने सर्वाधिक 15 रन बनाए. उसके सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके जिसमें से सत्यजीत सर्वोच्च स्कोरर रहे. 

रेलवे ने दिन का अंत होने तक अपने नौ विकेट 184 रनों पर ही खो दिए हैं. कप्तान महेश रावत 52 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनके अलावा अभिनव दिक्षित ने 34 रन बनाए. रेलवे के पास अभी भी 114 रनों की बढ़त है.

और पढ़ें: टीम इंडिया के चीता हैं चेतेश्वर पुजारा, सीरीज की पहली पारी से आखिरी पारी तक ऑस्ट्रेलिया में उड़ाते रहे धुआं 

राजकोट बनाम सौराष्ट्र
राजकोट में मेजबान सौराष्ट्र ने विदर्भ के साथ जारी मुकाबले के पहले दिन का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 218 रनों के साथ किया है. दिन का खेल खत्म होने तक अर्पित वासवाडा 36 और चिराग जैन एक रन बनाकर खेल रहे हैं. सौराष्ट्र को इस स्कोर तक पहुंचाने में हार्विक देसाई के 74 और शेल्डन जैक्सन के 65 रनों का अहम योगदान रहा. हार्विक ने 165 गेंदों की पारी में नौ चौके मारे. वहीं जैक्सन ने 154 गेंदों का सामना कर 10 चौके लगाए.