logo-image

PAK vs SA: ओलीवर ने लिखी साउथ अफ्रीका की पाकिस्तान पर जीत की स्क्रिप्ट, 6 विकेट से हराया

पार्टटाइम गेंदबाज शान मसूद ने डीन एल्गर (Dean Algar) को आउट कर इस पार्टनरशिप का अंत किया जो 50 रन बनाने के बाद अगली ही गेंद पर आउट हो गए. हाशिम अमला (Hashim Amla) 63 रन बनाकर नाबाद रहे.

Updated on: 29 Dec 2018, 07:36 AM

नई दिल्ली:

साउथ अफ्रीका (South Africa) ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को पाकिस्तान (Pakistan) को छह विकेट से हरा दिया. साउथ अफ्रीका (South Africa) की जीत में उसके तेज गेंदबाज डुआन ओलीवर का अहम योगदान रहा जिन्होंने इस मैच में कुल 11 विकेट अपने नाम किए. साउथ अफ्रीका (South Africa) के लिए डीन एल्गर (Dean Algar) और हाशिम अमला (Hashim Amla) ने अर्धशतक लगाए जिस कारण शुक्रवार को सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही साउथ अफ्रीका (South Africa) ने पाकिस्तान (Pakistan) के ऊपर 6 विकेट से जीत दर्ज की. डीन एल्गर (Dean Algar) और हाशिम अमला (Hashim Amla) ने दूसरे विकेट के लिये 119 रन की साझेदारी निभाई.

पार्टटाइम गेंदबाज शान मसूद ने डीन एल्गर (Dean Algar) को आउट कर इस पार्टनरशिप का अंत किया जो 50 रन बनाने के बाद अगली ही गेंद पर आउट हो गए. हाशिम अमला (Hashim Amla) 63 रन बनाकर नाबाद रहे. साउथ अफ्रीका (South Africa) को जीत के लिये 149 रन का लक्ष्य मिला, उसने तीसरे दिन चाय से पहले चार विकेट पर 151 रन बनाकर इसे हासिल किया.

और पढ़ें: IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह ने बनाया खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बनें 

साउथ अफ्रीका (South Africa) के तेज गेंदबाज डुआन ओलिवियर मैन ऑफ द मैच रहे, जिन्होंने मैच में 96 रन देकर 11 विकेट झटके. पाकिस्तान (Pakistan) ने दोनों पारियों में 181 और 190 रन बनाए थे.

साउथ अफ्रीकी टीम पहली पारी में 223 रन पर सिमट गई थी. इस मैच के दौरान कुल 16 में से दो घटनाएं काफी अहम रहीं, जिससे मैच का रुख पलट सकता था. हाशिम अमला (Hashim Amla) जब आठ रन पर थे, तब तीसरी स्लिप में खड़े फखर जमां ने उनका कैच छोड़ दिया था, जबकि यह गेंद फील्डर की छाती के पास तक गई थी.

अगले ओवर में डीन एल्गर (Dean Algar) ने शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर बल्ला अड़ाया और पहली स्लिप में खड़े अजहर अली डाइव करते हुए कैच लेते दिखे. मैदानी अंपायर ब्रुस ओक्सेनफोर्ड और सुंदरम रवि ने इस फैसले को टीवी अंपायर जोएल विल्सन को रैफर किया और उन्होंने इसे कैच समझते हुए साफ्ट सिंग्नल दिया था. सुपर स्लो क्लोज-अप सहित कई रिप्ले देखने के बाद विल्सन ने कहा कि गेंद बाउंस हुई थी और डीन एल्गर (Dean Algar) आउट होने से बच गए.

और पढ़ें: बैन हटने के बावजूद मुश्किल होगी डेविड वॉर्नर की टीम में वापसी, जानें क्या है कारण 

इस फैसले से पाकिस्तान (Pakistan) खिलाड़ी और कोच मिकी आर्थर काफी नाराज हो गए और उन्हें खिलाड़ियों की बालकनी में अपने स्थान से जाते हुए देखा गया. ये पास में मैच रैफरी डेविड बून के कार्यालय में जा रहे थे.

टीवी कॉमेंटेटर माइकल होल्डिंग ने वेस्ट इंडीज के साथी विल्सन की आलोचना की. इसी तरह के हालात में भारतीय कप्तान विराट कोहली को हाल में पर्थ में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में आउट दे दिया गया था जब टीवी अंपायर नाइजेल लोंग को कोई स्पष्ट सबूत नहीं मिला था और उन्होंने मैदानी अंपायरों के आउट होने के साफ्ट सिग्नल को बरकरार रखा था. दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से केपटाउन में शुरू होगा.