logo-image

PAK vs NZ: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को पारी और 16 रनों से हराया, यासिर बनें मैच के हीरो

पाकिस्तान ने मेहमान टीम को फॉलोऑन दिया और किवी टीम इस पारी में पाकिस्तान के स्कोर को पार नहीं कर सकी तथा 312 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई.

Updated on: 28 Nov 2018, 10:58 AM

नई दिल्ली:

लेग स्पिनर यासिर शाह की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने यहां दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को न्यूजीलैंड को पारी और 16 रनों से हरा दिया. इसी के साथ पाकिस्तान ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. यासिर ने इस मैच में 184 रन देकर कुल 14 विकेट अपने नाम किए. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी पांच विकेट के नुकसान पर 418 रनों पर घोषित कर दी थी.

यासिर ने आठ विकेट लेकर किवी टीम को पहली पारी में 90 रनों पर ही पवेलियन भेज दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने मेहमान टीम को फॉलोऑन दिया और किवी टीम इस पारी में पाकिस्तान के स्कोर को पार नहीं कर सकी तथा 312 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई. इस पारी में यासिर ने छह विकेट लिए.

यह पाकिस्तान के किसी भी स्पिन गेंदबाज द्वारा टेस्ट में किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वहीं किसी भी पाकिस्तानी गेंदबाज द्वारा टेस्ट में किया गया दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इस मामले में पहले नंबर पर पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री और पूर्व कप्तान इमरान खान का नाम है जिन्होंने 116 रन देकर 14 विकेट लिए थे.

और पढ़ें: ICC Test Ranking, IND vs AUS: यह हुआ तो भारत खो सकता है टेस्ट में नं 1 का ताज 

सरफराज ने मैच के बाद कहा, 'यासिर ने इस मैच में जिस तरह की गेंदबाजी की वह मैंने टेस्ट क्रिकेट करियर में पहली बार देखा है. इस मैच से पहले हमने इस बात पर काफी चर्चा की थी कि अब हमें अबु धाबी टेस्ट को पीछे छोड़कर अच्छा खेल दिखाना होगा. बल्लेबाजों की यह पहली जिम्मेदारी थी कि वह रन बनाए. उसके बाद गेंदबाजों ने अपनी जिम्मेदारी को सही से निभाया.'

कप्तान ने कहा, 'जीत का श्रेय यासिर को जाता है जों जिन्होंने चोट से वापसी करने के बाद इस तरह का प्रदर्शन किया. मुझे खुशी है कि अन्य गेंदबाजों ने यासिर का अच्छा साथ दिया. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जिस तरह की गेंदबाजी की थी. वह शानदार था. वह दिन ब दिन अच्छा कर रहे हैं.'

और पढ़ें: ICC T20 Rankings: कुलदीप यादव पहली बार टॉप-5 में शामिल, क्रुणाल को भी फायदा, रोहित शर्मा फिसले 

किवी टीम ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 131 रनों के साथ की थी. तीसरे दिन 44 रनों पर नाबाद लौटने वाले टॉम लाथम (50) ने अपना अर्धशतक पूरा कर हसन अली का शिकार होकर पवेलियन लौट लिए. लाथम के साथ तीसरे दिन नाबाद लौटने वाले रॉस टेलर (82) ने अपना अर्धशतक पूरा किया. वह अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे. बिलाल आसिफ ने 198 के कुल स्कोर पर टेलर का रास्ता रोक दिया .

टेलर ने 128 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया. यहां से न्यूजीलैंड की टीम लगातार विकेट खोती रही और इसमें यासिर शाह ने अपना कमाल दिखाया. यासिर ने आखिरी के पांच में से चार विकेट लेकर किवी टीम को पाकिस्तान के स्कोर से पार नहीं जाने दिया.

यासिर के अलावा हसन अली ने तीन और बिलाल ने एक सफलता हासिल की.