logo-image

महेंद्र सिंह धोनी हैं IPL के सबसे बड़े शिकारी, यहां देखें सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले टॉप-5 विकेटकीपर

आईपीएल में 4 टीमों के लिए मुख्य भूमिका निभा चुके विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के नाम आईपीएल में 101 मैचों में विकेटकीपिंग करते हुए कुल 19 स्टंप और 56 कैच दर्ज हैं.

Updated on: 11 May 2020, 02:28 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाला आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता. देश-विदेश के करोड़ों फैंस आईपीएल के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके हमेशा की तरह एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग के कुछ रोचक फैक्ट्स और धांसू रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 का सबसे महंगा खिलाड़ी लॉकडाउन में क्या कर रहा है, जानिए पूरी डिटेल

आज हम आपको IPL में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले विकेटकीपर के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके अलावा हम आपको इन विकेटकीपर द्वारा लपके गए कैच के भी आंकड़े बताएंगे. हमारी ये पेशकश मुख्य रूप से स्टंपिंग के आंकड़ों पर आधारित है. इस लिस्ट में हमने सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले विकेटकीपर को ऊपर रखा है.

5. पार्थिव पटेल
आईपीएल में पार्थिव पटेल हमेशा से ही एक मुख्य विकेटकीपर के रूप में दिखाई दिए हैं. इसके अलावा उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए भी अपनी टीमों को बेहतरीन शुरुआत दिलाई है. आईपीएल के पहले सीजन से खेल रहे पार्थिव पटेल अभी तक 122 मैचों में कुल 16 स्टंप किए हैं और कुल 66 कैच भी लपके हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले विकेटकीपर की लिस्ट में पार्थिव 5वें स्थान पर हैं.

4. ऋद्धिमान साहा
आईपीएल में 4 टीमों के लिए मुख्य भूमिका निभा चुके विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के नाम आईपीएल में 101 मैचों में विकेटकीपिंग करते हुए कुल 19 स्टंप और 56 कैच दर्ज हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले विकेटकीपर की लिस्ट में ऋद्धिमान साहा चौथे नंबर पर हैं.

3. दिनेश कार्तिक
कोलकाता नाइट राइडर्स के मौजूदा कप्तान दिनेश कार्तिक एक मंझे हुए बल्लेबाज होने के साथ ही एक अनुभवी विकेटकीपर भी हैं. आईपीएल में कार्तिक ने 167 मैचों में कुल 30 बल्लेबाजों को स्टंप आउट कराया हैं. इसके अलावा उन्होंने 101 कैच भी लपके हैं. आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा कैच लपकने के मामले में कार्तिक सबसे आगे हैं. हालांकि, आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले विकेटकीपरों की लिस्ट में वे तीसरे स्थान पर हैं.

2. रॉबिन उथप्पा
2 बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अहम भूमिका निभाने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने 114 मैचों में कुल 32 स्टंप्स और 58 कैच लपके हैं. उथप्पा आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे. आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले विकेटकीपरों की लिस्ट में उथप्पा दूसरे स्थान पर हैं.

1. महेंद्र सिंह धोनी
3 बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंपिंग हैं. धोनी ने आईपीएल में 184 मैच खेले हैं और कुल 38 बल्लेबाजों को स्टंप आउट कराया है, इसके अलावा उन्होंने 94 कैच भी लपके हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले विकेटकीपर की लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी पहले स्थान पर हैं.