logo-image

IND vs ENG: हैदराबाद टेस्ट में जसप्रीत बुमराह के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, हरभजन सिंह को पछाड़ा

Jasprit Bumrah IND vs ENG : जसप्रीत बुमराह ने हैदराबाद टेस्ट में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 28 Jan 2024, 12:37 PM

नई दिल्ली:

Jasprit Bumrah IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया के लिए शानदार बॉलिंग की है. इसी के साथ उन्होंने इस मुकाबले में एक खास रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया है. बुमराह भारत के लिए 33 टेस्ट मैचों के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह और अनिल कुंबले से आगे निकल गए हैं. 

बुमराह ने टेस्ट मैचों में 146 विकेट लिए हैं. उन्होंने 33 टेस्ट मैच खेले हैं. भारत के लिए 33 मैचों के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज है. उन्होंने 183 विकेट हासिल किए हैं. रवींद्र जडेजा दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 155 विकेट लिए हैं. अब बुमराह तीसरे नंबर पर आए हैं. उन्होंने 146 विकेट लिए हैं.

बुमराह ने 33 टेस्ट मैचों के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह और अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है. कुंबले ने 144 विकेट हासिल किए थे. वहीं भज्जी ने भी 144 विकेट लिए थे.

बता दें कि बुमराह का अब तक करियर शानदार रहा है. उन्होंने 63 टेस्ट पारियों में 146 विकेट लिए हैं. इस दौरान एक पारी में 27 रन देकर 6 विकेट लेना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. बुमराह ने 89 वनडे मैचों में 149 विकेट हासिल किए हैं. वे टीम इंडिया के लिए 62 टी20 मैच भी खेल चुके हैं. इसमें 74 विकेट लिए हैं.

अब तक ऐसा रहा है हैदराबाद टेस्ट का हाल

हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 420 रनों पर सिमट गई है. इस तरह अंग्रेजों ने 230 रनों की बढ़त हासिल की. बहरहाल, टीम इंडिया को हैदराबाद टेस्ट जीतने के लिए 231 रन रनों की जरूरत है. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. जसप्रीत बुमराह ने 4 इंग्लैंड के 4 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके अलावा रवि अश्विन ने 3 विकेट झटके. रवीन्द्र जडेजा ने 2 विकेट हासिल किए. अक्षर पटेल को 1 सफलता मिली.