logo-image

IND vs ENG : इंग्लैंड की प्लेइंग11 में हुई इस खतरनाक खिलाड़ी की वापसी, बनाएगा नया कीर्तिमान

IND vs ENG 2nd Test : इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है, जिसमें 2 बदलाव किए गए हैं.

Updated on: 01 Feb 2024, 05:29 PM

नई दिल्ली:

James Anderson India vs England : भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच 2 फरवरी से विशाखापट्टनम में खेला जाने वाला है. इस टेस्ट मैच से एक दिन पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम की तरफ से अपनी प्लेइंग इलेवन (Playing11) का ऐलान कर दिया गया है. दूसरे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड की टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव किए हैं. ये दोनों ही बदलाव गेंदबाजी विभाग में किए गए हैं. जहां, पिछले मैच में मार्क वुड और जैक लीच को मौका मिला था. वहीं, इस बार जेम्स एंडरसन और Bashir को Playing11 में शामिल किया गया है. वहीं दूसरी ओर मार्क वुड की जगह जेम्स एंडरसन की वापसी हुई है. एंडरसन ने पहला मुकाबला मिस किया था. जेम्स एंडरसन के आंकड़े भारतीय टीम के खिलाफ अच्छे हैं और वे नए कीर्तिमान की ओर भी बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं.

जेम्स एंडरसन का टीम इंडिया के खिलाफ प्रदर्शन 

जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ अब तक 35 टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 139 विकट अपने नाम किए हैं. भारत के खिलाफ उनका औसत 24.71 का है और स्ट्राइक रेट 55 का रहा है. ये आंकड़े बता रहे हैं कि जेम्स एंडरसन भारतीय बल्लेबाजों को कितना परेशान कर सकते हैं. जेम्स एंडरसन की उम्र अब काफी हो चुकी है, शायद यही कारण है कि लगातार इंग्लैंड उन्हें मौका नहीं देता है. 

एंडरसन 700 टेस्ट विकेट के करीब 

एंडरसन के ओवरआल रिकॉर्ड की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 183 टेस्ट मैचों में 690 विकेट ले चुके हैं. इस दौरान उनका औसत 26.42 का और स्ट्राइक रेट 56.8 का है. टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन नंबर एक पर हैं. उनके नाम 800 विकेट हैं. वहीं 708 विकेट के साथ शेन वार्न दूसरे नंबर पर हैं. एंडरसन इस वक्त तीसरे स्थान पर हैं. जो 690 विकेट ले चुके हैं. एंडरसन इस सीरीज में सभी 4 मैच खेल लेते हैं तो वह 700 विकेट के आंकड़े को छू सकते हैं. देखना होगा कि जब भारत के खिलाफ सीरीज खत्म होगी तो वे कितने विकेट अपने खाते में जोड़कर जाते हैं.

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-XI

जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, बेन फोक्स, रेहान अहमद, टॉम हार्टली, ओएब बाशिर, जेम्स एंडरसन.