logo-image

South Africa T20 League में भी IPL फ्रेंचाइजीस का दबदबा, जानिए किसने खरीदा कौन सी टीम

पांच बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने कैपटाउन टीम को खरीदा है. वहीं चाप बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने जोहानिसबर्ग का खरीदा है.

Updated on: 19 Jul 2022, 03:07 PM

नई दिल्ली:

साउथ अफ्रीका (South Africa) में अगले साल जनवरी 2023 से शुरू होने वाली टी20 फ्रेंचाइजी लीग के लिए टीमों की नीलामी हुई. इस नीलामी में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के  फ्रेंचाइजीस ने बाजी मार लिया है. आईपीएल के ओनर्स ने सभी 6 टीमों को खरीद लिया है. हालांकि अभी इसका आधिकारिक ऐलान होना बाकी है. ऐसा माना जा रहा है इस हफ्ते साउथ अफ्रीका क्रिकेट (South Africa) इस बारे में जानकारी सार्वजनिक कर सकती है. 

इन फ्रेंचाइजी ने खरीदा सभी 6 टीमें

पांच बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने कैपटाउन टीम को खरीदा है. वहीं चाप बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने जोहानिसबर्ग का खरीदा है. सनराइजर्स हैदराबाद ने पोर्ट एलिजाबेथ, लखनऊ सुपर जायंट्स ने डरबन, दिल्ली कैपिटल्स ने प्रीटोरिया और राजस्थान रॉयल्स ने पार्ल फ्रेंचाइजी को खरीदा है.

साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर ग्रीम स्मिथ को इस लीग का कमिश्नर नियुक्त किया गया है. यह पहला मौका है जब एक क्रिकेटर ही टी20 फ्रेंचाइजी लीग नेतृत्व करेगा. इस लीग को शुरू करने का आइडिया आईपीएल के पूर्व चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सुंदर रमन का ही है.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: भारत-वेस्टइंडीज का पहला मुकाबला, जानिए कहां और कैसे देखें Live Streaming?

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में IPL की तर्ज पर दुनियाभर में टी20 फ्रेंचाइजी लीग शुरू हुई है. सभी देशों में ऐसी लीग सफल रही है. दुनिया भर से कई स्टार खिलाड़ी अलग-अलग देशों के लीग में हिस्सा लेते हैं. ऐसे में क्रिकेट साउथ अफ्रीका भी लंबे समय इस तरह की लीग शुरू करने की कोशिश कर रहा था. ऐसा माना जा रहा है कि इस लीग से क्रिकेट साउथ अफ्रीका को काफी फाइनेंशियल सपोर्ट मिलेगा.

यह भी पढ़ें:  20 मिनट में दिला सकता हूं Virat Kohli का खोया हुआ फॉर्म, Sunil Gavaskar का दावा