logo-image

INDvBAN VIDEO : गाली देकर और धक्‍का मुक्‍की कर बांग्‍लादेश ने जीता विश्‍व कप, जानें कैसे

बांग्‍लादेश ने कोई ऐसा खेल नहीं दिखाया, जिसके लिए उन्‍हें अंडर 19 का विश्‍व चैंपियन कहा जाए. हां, इतना जरूर है कि भारत ने कई गलतियां की, जिसका फायदा बांग्‍लादेश ने उठाया और भारत को हराने में कामयाबी हासिल कर ली.

Updated on: 10 Feb 2020, 09:20 AM

New Delhi:

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में रविवार को भारत को हराकर बांग्‍लादेश ने विश्‍व कप अपने नाम कर लिया. हालांकि बारिश के कारण कुछ देर के लिए खेल रोक दिया गया था, उसके बाद बांग्‍लादेश को संशोधित स्‍कोर मिला, जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया. बांग्लादेश ने तीन विकेट से भारत को हराया और पहली बार किसी आईसीसी ट्रॉफी पर कब्‍जा किया. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए चार बार की चैंपियन भारत को 47.2 ओवर में 177 रन पर ऑलआउट कर दिया और फिर 23 गेंद शेष रहते सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. बांग्‍लादेश ने कोई ऐसा खेल नहीं दिखाया, जिसके लिए उन्‍हें अंडर 19 का विश्‍व चैंपियन कहा जाए.

यह भी पढ़ें ः INDvBAN 2020 : विश्‍व कप 2019 फिर दोहराया गया, खिताब के करीब पहुंचकर मिली हार

हां, इतना जरूर है कि भारत ने कई गलतियां की, जिसका फायदा बांग्‍लादेश ने उठाया और भारत को हराने में कामयाबी हासिल कर ली. बांग्‍लादेश ने खिताब को जीतने के लिए मैच शुरू होते ही ऐसी तरकीब अपनाई जिसे किसी भी सूरत में सही नहीं कहा जा सकता. जब भारतीय टीम बल्‍लेबाजी के लिए आई तभी से बांग्‍लादेशी खिलाड़ियों ने उन पर निशाना साधा और गाली गलौज तक करने से परहेज नहीं किया. यही नहीं, जब बांग्‍लादेश ने विश्‍व कप जीत लिया, उसके बाद तो जैसे उनके दिमाग ही खराब हो गए, मैदान पर ही भारतीय खिलाड़ियों के साथ अभद्रता की और धक्‍का मुक्‍की तक हो गई. इसके बाद बांग्‍लादेश के कप्‍तान अकबर अली को इसके लिए माफी तक मांगनी पड़ी. 

यह भी पढ़ें ः INDvsBAN Final : ये है टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा कारण, जानकर आप भी चौंक जाएंगे

जब भारतीय पारी शुरू हुई और भारत की ओर से यशस्‍वी जायसवाल बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में आए तो बांग्‍लादेश खिलाड़ियों ने गाली गलौज शुरू कर दी. यह बात सही है कि जब भारतीय खिलाड़ी क्रीज पर आए थे, उस वक्‍त पिच ठीक नहीं थी और बल्‍लेबाजी में दिक्‍कत हो रही थी. इसके बाद भी यशस्‍वी जायसवाल ने रुककर बल्‍लेबाजी की और अच्‍छे रन भी बनाए. यशस्‍वी ने इस मैच में भी अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने अपने 50 रन पूरे करने के लिए 89 गेंदों का सामना किया. लेकिन इस दौरान बांग्‍लादेश जमकर स्‍लेजिंग करते रहे. हालांकि यशस्‍वी जायसवाल ने इस तरह की स्‍लेजिंग का कोई असर अपने ऊपर नहीं होने दिया और अपनी बल्‍लेबाजी पर ही पूरा ध्‍यान दिया. बांग्‍लादेश के तेज गेंदबाज शाकिब और शोरीफुल इस्‍लाम लगातार गलत हरकतें कर रहे थे, लेकिन जायसवाल अपनी बल्‍लेबाजी कर रहे थे. यह सिलसिला काफी देर तक चलता रहा. हालांकि बाद में जब भारत के बल्‍लेबाजों पर इसका कोई असर नहीं हुआ और बांग्‍लादेश के गेंदबाज थक गए तो वे खुद ही चुप हो गए. इसके बाद जब बांग्‍लादेश ने विश्‍व कप जीता तो उनकी हरकतें फिर शुरू हो गई. मैच खत्‍म होने पर बांग्‍लादेशी खिलाड़ियों ने फिर भारतीय खिलाड़ियों से धक्‍का मुक्‍की शुरू कर दी.

यह भी पढ़ें ः U19 world cup 2020 Final : बांग्‍लादेश ने भारत को हराकर पहली बार जीता विश्‍व कप

बांग्‍लादेशी खिलाड़ी जीत के बाद खुशी मनाते हुए भारतीय खिलाड़ी के पास पहुंचा और अड़कर उसके सामने खड़ा हो गया. यही नहीं बांग्लादेशी खिलाड़ी ने भड़काऊ बातें भी कहीं. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद भी अपना आपा नहीं खोया और बांग्‍लादेशी खिलाड़ी को हाथ से दूर हटा दिया. कुछ ही देर में अंपायरों की नजर इस पर पड़ी तो उन्‍होंने दोनों खिलाड़ियों को अलग किया. मैच के बाद इस पूरे प्रकरण पर बांग्‍लादेशी कप्‍तान अकबर अली ने माफी मांगी और कहा कि हमारे कुछ गेंदबाज भावावेश में थे और ज्यादा उत्साहित हो गए थे. मैच के बाद जो हुआ वह ठीक नहीं है. मैं भारत को बधाई देना चाहूंगा.