logo-image

ICC की पहली महिला निदेशक बनीं इंदिरा नूई, बिजनेस की दुनिया के बाद खेल जगत में रखा कदम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इंदिरा नूई को शुक्रवार को पहली महिला निदेशक नियुक्त किया है। इंदिरा नूई फिलहाल पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ है।

Updated on: 09 Feb 2018, 05:55 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इंदिरा नूई को शुक्रवार को पहली महिला निदेशक नियुक्त किया है। इंदिरा नूई फिलहाल पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ है।

नूई जून 2018 में बोर्ड से जुड़ेंगी। जून 2017 में आईसीसी ने स्वतंत्र निदेशक के नियुक्ति के प्रस्ताव पर सहमति दी थी। इस प्रस्ताव को स्वतंत्र निदेशक के महिला होने की शर्त के साथ मंजूरी दी गई थी। उनकी नियुक्ति 2 साल के लिए की गई है, लेकिन उन्हें दोबारा नियुक्त किया जा सकता है।

इंदिरा नूई ने कहा, 'इस भूमिका के लिए आईसीसी से जुड़ने वाली पहली महिला बनकर मैं रोमांचित हूं। बोर्ड, आईसीसी साझेदारों और क्रिकेटरों के साथ काम करने का मुझे इंतजार है।'

वहीं इस अवसर पर आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा , 'एक और स्वतंत्र निदेशक और वह भी महिला को नियुक्त करना देश के संचालन को बेहतर बनाने की दिशा में अहम कदम है।'

और पढ़ेंः पैरालंपिक खिलाड़ी सकीना खातून ने पीएम मोदी को लिखा खत, मांगी मदद

शशांक मनोहर ने आगे कहा, 'हमने इस पद के उपयुक्त उम्मीदवार के लिए दुनियाभर में तालाश की। इसके लिए क्रिकेट प्रेमी होना, कमर्शल सेक्टर का अनुभवी होना और आईसीसी या किसी भी सरकारी संगठन के साथ नहीं जुड़े होने की शर्त रखी गई थी। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इंदिरा को हमने ऐसे ही उम्मीदवार को तौर पर चुना है। हम उनके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।'

आपको बता दें कि इंदिरा नूई बिजनस की दुनिया में एक जाना-पहचाना नाम हैं। फोर्ब्स पत्रिका ने सन 2008, 2009, 2010, 2011, 2012, 2013, और 2014 में 100 सबसे अधिक प्रभावी व्यक्ति में शामिल किया था।

वहीं फॉर्च्यून पत्रिका ने भी 2006, 2007, 2008, 2009 और 2010 में 'व्यवसाय के क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली महिला' की लिस्ट में उन्हें शामिल किया। भारत सरकार ने 2007 में नूई को पद्म भूषण से नवाजा था। इसके अलावा 2008 में उन्हें अमेरिका–इंडिया बिजनेस काउंसिल का अध्यक्ष भी चुना गया था।

और पढेंः बर्फीले मैदान पर वीरेंद्र सहवाग ने खेली तूफानी पारी, कहा- 'इन हाथों ने हथियार छोड़े हैं, चलाना नहीं भूले'