logo-image

नवरात्रि के रंग में रंगे नजर आए साउथ अफ्रीका के Keshav Maharaj, मंदिर में टेका माथा

साउथ अफ्रीका की टीम तीन मैचों की टी20 और तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय दौरे पर आई है. भारत (India) और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा.

Updated on: 27 Sep 2022, 08:12 AM

नई दिल्ली:

नवरात्रि (Navratri) का त्योहार 26 सितंबर से शुरू हो चुका है. पूरे देश में नवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस त्योहार में साउथ अफ्रीका (South Africa) के गेंदबाज केशव महाराज (Keshav Maharaj) भी रंगे हुए नजर आए. केशव महाराज ने तिरुवनंतपुरम (Trivantrapuram) के पद्मनाभस्वामी मंदिर (Padnabhaswamy Mandir) में जाकर पूजा अर्चना की. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी (Instagram Story)  पर इसकी फोटो शेयर की है. अपने इंस्टा स्टोरी में केशव महाराज भारत की पारंपरिक वेशभूषा (धोती) में नजर आए. उन्होंने सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं भी दी. उन्होंने अपनी स्टोरी के कैप्शन में लिखा, 'सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं, जय माता दी.'

केशव के पूर्वज भारत के राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से ताल्लुक रखते थे. उनके पिता आत्मानंद महाराज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पूर्वज 1874 के आसपास साउथ अफ्रीका में काम के तलाश में डरबन (Durban) आ गए थे. केशव महाराज महेशा से हिन्दुओं की देवी-देवताओं की पूजा करते आए हैं. बताया जाता है कि वह हनुमान जी के बड़े भक्त हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: टीम इंडिया बुरी फंसी, हार्दिक, दीपक और शमी अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर

बता दें कि साउथ अफ्रीका की टीम तीन मैचों की टी20 और तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय दौरे पर आई है. भारत (India) और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा. वहीं सीरीज का दूसरा मुकाबला 2 अक्टूबर गांधी जयंती (Gandhi Jayanti)  के दिन गुवाहाटी (Guwahati) में खेला जाएगा. इसके बाद सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 4 अक्टूबर को इंदौर (Indore) में खेला जाएगा. दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगी. यह तीनों वनडे मुकाबले 6 , 9 और 11 अक्टूबर को खेले जाएंगे.

टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमों के स्क्वाड

भारत - रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।.

साउथ अफ्रीका - टेम्बा बवुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबादा , रिली रोसेयु, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स.