logo-image

IND vs AUS: इस कंगारु तिकड़ी से भारतीय बल्लेबाजों को रहना होगा सतर्क, इंडिया में खतरनाक है रिकॉर्ड

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया बेहतरीन प्रदर्शन कर इस सीरीज को हर हाल में अपने नाम करना चाहेगी. लेकिन भारत को इन कंगारु गेंदबाजों से सतर्क रहना होगा. क्योंकि भारतीय सरजमीं पर इन गेंदबाजों का दबदबा रहा है.

Updated on: 05 Feb 2023, 11:03 AM

highlights

  • भारत को कमिंस, हेडलवुड और स्टार्क से सावधान रहना होगा
  • तीनों गेंदबाजों का भारतीय सरजमीं पर खतरनाक रहा है रिकॉर्ड
  • WTC के फाइनल में जाने के लिए भारत को जीतनी होगी सीरीज 

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर में होगा. दोनों टीमों अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गईं हैं. टीम इंडिया के लिए यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से काफी अहम है. भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगा या फिर नहीं सब कुछ इस सीरीज पर निर्भर है. ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया बेहतरीन प्रदर्शन कर इस सीरीज को हर हाल में अपने नाम करना चाहेगी. लेकिन भारत को इन कंगारु गेंदबाजों से सतर्क रहना होगा. क्योंकि भारतीय सरजमीं पर इन गेंदबाजों का दबदबा रहा है.  

1 पैट कमिंस (Pat Cummins): ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस से भारतीय बल्लेबाजों को सावधान रहने की जरुरत है. पैट कमिंस किसी भी परिस्थिति में विकेट अपने नाम करने वाले गेंदबाज हैं. भारत की सरजमी पर वह और भी खतरनाक हो जाते हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं. बल्कि भारतीय सरजमी पर उनके ये आंकड़े गवाही दे रहे हैं. वह भारत में अब तक 2 टेस्ट खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 8 विकेट चटकाया है. इंडिया में कमिंस का बेस्ट प्रदर्शन 106 रन खर्च कर 4 विकेट रहा है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में सूर्यकुमार यादव का डेब्यू हुआ पक्का! अब आएगा मजा

2. जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood): ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाजों में से एक जोश हेजलवुड के पास भी किसी भी परिस्थिति में विकेट चटकाने का महारथ हासिल है. भारतीय सरजमीं पर भी वह शानदार गेंदबाजी करने में सक्षम हैं. इंडिया में वह अब तक 4 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 9 विकेट अपने नाम किया है. इंडिया में उनका बेस्ट प्रदर्शन 109 रन देकर 6 विकेट रहा है. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को कमिंस से भी सावधान रहना होगा. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह वापसी को बेताब, टीम इंडिया से जल्द जुड़ सकते हैं

3. मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc): ऑस्ट्रेलिया के शानदार गेंदबाजों की लिस्ट में स्टार्क का नाम शामिल है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टार्क के पास हवा में गेंद लहराने की क्षमता है. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को उनसे खासतौर पर सावधान रहने की जरुरत है. भारतीय सरजमीं पर उनकी गेंदबाजी का भी लोहा माना जाता है. वह भारत में अब तक चार टेस्ट मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 7 विकेट झटका है. भारतीय सरजमी उनका बेस्ट प्रदर्शन 113 रन देकर 3 विकेट रहा है. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को उनके खिलाफ सतर्कता से बल्लेबाजी करनी होगी.