logo-image

IND vs AUS: Virat Kohli ने रचा कीर्तिमान, बने दुनिया के 6ठें बल्लेबाज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इस मैच को 6 विकेट से जीतकर सीरीज नें 2-0 की बढ़त बना ली है.

Updated on: 19 Feb 2023, 05:27 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इस मैच को 6 विकेट से जीतकर सीरीज नें 2-0 की बढ़त बना ली है. विराट कोहली के लिए भी यह मुकाबला काफी खास रहा, क्योंकि टीम इंडिया के रन मशीन ने एक बड़ा कीर्तिमान रच दिया है. इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम 25 हजार रन दर्ज हो गया है. ऐसा करने वाले वह दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं. 

विराट कोहली ने राहुल द्रविड़ को छोड़ा पीछे 

विराट कोहली ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे मुकाबले में यह कारनामा किया है. उनके नाम 491 इंटरनेशनल मैचों में 25012 रन दर्ज हो गए हैं. इस दौरान उनके सर्वाधिक स्कोर नाबाद 254 रन रहा है. विराट कोहली के बल्ले से 25 हजार रन बनाने में 74 इंटरनेशनल सेंचुरी जड़ी है तो वहीं 129 हाफ सेंचुरी देखने को मिली है. उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है. राहुल द्रविड़ के बल्ले से इंटरनेशनल क्रिकेट में 24208 रन निकले हैं. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन सचिन के नाम 

इस मामले में नंबर वन पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं. उनके नाम 664 इंटरनेशनल मैचों में 34357 रन दर्ज हैं. दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगकारा हैं. उनके नाम 28016 इंटरनेशनल रन दर्ज है. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं. उन्होंने 560 इंटरनेशनल मैचों में 27483 रन दर्ज हैं. चौथे नंबर पर महेला जयवर्धने का नाम दर्ज है. उनके नाम 25957 रन दर्ज हैं. पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस का नाम है. उनके नाम 25534 इंटरनेशनल रन दर्ज है. अब छठें नंबर पर विराट कोहली का नाम दर्ज हो गया है. 

यह भी पढ़ें: WTC के फाइनल में भारत की एंट्री से ऑस्ट्रेलिया होगा बाहर! बदला समीकरण

दिल्ली टेस्ट में कोहली का ऐसा था प्रदर्शन 

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे मैच की पहली पारी में 44 रनों की कीफायती पारी खेली थी. वहीं दूसरी पारी में उनके बल्ले से 20 रन निकले. इस मैच में वह बड़ी पारी भले ही न खेल पाएं हो, लेकिन उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है. विराट कोहली अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 6ठें नंबर पर आ गए हैं.