logo-image

Under-19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी टीम इंडिया ही जीतेगी! ये आंकड़ा दे रहा है गवाही

India vs Australia : जैसे ही ये खबर सामने आई कि अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला है. वैसे ही भारतीय फैंस की चिंता बढ़ गई, क्योंकि सीनियर टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में कंगारुओं के हाथों हार मिली थी.

Updated on: 08 Feb 2024, 11:05 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia : अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल मैच को जीतकर भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बनाई. वहीं, पाकिस्तान को हराकर ऑस्ट्रेलिया टीम भी फाइनल में पहुंच चुकी है. यानि Under-19 वर्ल्ड कप में इस बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच होगा. जैसे ही ये खबर सामने आई, वैसे ही भारतीय फैंस की चिंता बढ़ गई, क्योंकि सीनियर टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में कंगारुओं के हाथों हार मिली थी. लेकिन, हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसा रिकॉर्ड बताएंगे, जिसे जानकर आप भी निश्चित हो जाएंगे कि ट्रॉफी तो टीम इंडिया ही जीतने वाली है...

टीम इंडिया का रिकॉर्ड है शानदार 

अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया 5 बार ट्रॉफी जीत चुकी है. ये 6वां मौका है, जब टीम खिताबी जीत के लिए मैदान पर उतरने वाली है. इतना ही नहीं ये तीसरा मौका होगा, जब अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगे. मगर, इसका रिकॉर्ड पूरी तरह से टीम इंडिया के पक्ष में है. जी हां, भारत ने अब तक इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए दोनों ही फाइनल जीतकर ट्रॉफी उठाई है.

साल 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था. इसके बाद 2018 में एक बार फिर अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ. इस बार पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली युवा टीम ने जीतकर ट्रॉफी उठाई थी. 

ये भी पढ़ें : 'जब तक मैं हूं...; धोनी की तरह सोचता है अंडर-19 टीम का कप्तान, बताया क्या था मास्टर-प्लान

9वीं बार फाइनल खेलेगी टीम इंडिया

अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का दबदबा रहा है. 5 बार ट्रॉफी उठा चुकी युवा ब्रिगेड 9वीं और लगातार 5वीं बार फाइनल खेलने 11 फरवरी को मैदान पर उतरेगी. यदि भारत ऑस्ट्रेलिया को हराकर ट्रॉफी जीतने में कामयाब होता है, तो वो अपना ही रिकॉर्ड ब्रेक कर देगी. चूंकि, टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक बार ट्रॉफी उठाने वाली टीम है. फाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय कप्तान उदय सहारन ने आत्मविश्वास दिखाते हुए कहा है कि उनकी टीम पूरी तरह से इस मैच के लिए तैयार हैं और वह हाईवोल्टेज मैच में बेस्ट प्रदर्शन के साथ आएंगे. 

ये भी पढ़ें : विराट कोहली से यश ढुल तक... 5 कप्तानों ने भारत को जिताई है अंडर-19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी