logo-image

IND vs AUS: टीम इंडिया सावधान, जीत के लिए किसी भी हद तक जा सकती है कंगारू टीम!

साल 2008 की भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज हर क्रिकेट फैंस को याद होगा. जब सीरीज में मंकीगेट वाला कांड हुआ था. उस वक्त एंड्रयू साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर गंभीर आरोप लगाए थे, उसके बाद यह मामला जांच तक गया.

Updated on: 08 Feb 2023, 03:04 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia: क्रिकेट फैंस का इंतजार अब खत्म हुआ. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच का सबसे बड़ा जंग बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का 9 फरवरी से आगाज हो रहा है. सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में सुबह 9 बजे से शुरू होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सीरीज एक्शन और रोमांच से भरा रहता है. इन दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलती है. सीरीज में रनों के अंबार तो विकेटों की झड़ी लगती है. इसके अलावा मैदान पर खिलाड़ियों के बीच जबरदस्त मूमेंट, बयानबाजी और स्लेजिंग देखने को मिलती है. रिकी पोंटिंग से लेकर एंड्रयू साइमंड्स, सौरव गांगुली से लेकर विराट कोहली तक सभी ने मैदान पर आक्रामक रुख अपनाते रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: 9 स्पिनर बना रहे हैं रणनीति, कहीं उल्टा न पड़ जाए भारत का दांव, 6 साल पहले हुआ था ऐसा

ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज को जीतने के लिए किसी भी हद तय जा सकती है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 2004 के बाद से भारत में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. इस सीरीज से पहले कंगारू टीम के खिलाड़ियों ने इसे ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के एशेज सीरीज से भी बड़ा बताया है. 

पोंटिंग-गांगुली से लेकर कोहली और स्मिथ तक भिड़े खिलाड़ी

साल 2008 की भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज हर क्रिकेट फैंस को याद होगा. जब सीरीज में मंकीगेट वाला कांड हुआ था. उस वक्त एंड्रयू साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर गंभीर आरोप लगाए थे, उसके बाद यह मामला जांच तक गया. इसी मैच में एक आउट को लेकर भी विवाद हुआ जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग मैदान पर ही अंपायर की तरह बर्ताव कर रहे थे.  

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: नागपुर टेस्ट से पहले कंगारू टीम की उड़ी है नींद, पिच को लेकर किचकिच शुरू

सौरव गांगुली का कैच जब माइकल क्लार्क ने पकड़ा तब अंपायर फैसला देने ही वाले थे कि तब रिकी पोंटिंग ने आउट का इशारा किया. और उसके बाद आउट करार दिया गया. जिसके बाद काफी विवाद भी हुआ था.

इसके अलावा डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ समेत अन्य कई खिलाड़ियों की भारतीय प्लेयर्स के साथ बहस हो चुकी है. साल 2014 में जब टीम इंडिया टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी तब स्टीव स्मिथ और विराट कोहली के बीच बहस हुई थी. रोहित शर्मा गेंदबाजी कर रहे थे तब स्टीव स्मिथ ने कुछ रहा था.  फिर स्लिप में खड़े विराट कोहली ने उन्हें जवाब दिया था.  

साल 2017 में ऑस्ट्रेलियाई टीम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय दौरे पर थी. टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच बैंगलोर में खेला जा रहा था. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को उमेश यादव ने एलबीडबल्यू आउट किया, जिसे अंपायर ने आउट करार दे दिया. उमेश की गेंद उनके पैड पर टकराई और पैड स्टम्प्स की सीध में थे. इसके बाद स्मिथ ड्रेसिंग रूम की तरफ इशारा करके DRS के लिए पूछने लगे थे. यह देख चेतेश्वर पुजारा तेजी से आगे बढ़े और स्मिथ के आगे आकर खड़े हो गए. स्मिथ की इस हरकत पर विराट कोहली काफी नाराज होते नजर आए. वहीं फील्ड अंपायर ने भी स्मिथ को ऐसा करने से मना किया और उन्हें आउट करार दे दिया था. इसके बाद कोहली का रिएक्शन देखने वाला था. नियम के मुताबिक बल्लेबाज साथी खिलाड़ी से ही डीआरएस को लेकर बात कर सकता है. स्मिथ की ये हरकत काफी सुर्खियों में रही.