logo-image

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले भारत-पाकिस्तान मार्च में खेलेंगे एक-दूसरे के खिलाफ

चैंपियंस ट्रॉफी 1 जून से शुरू होना है। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान 4 जून को इंग्लैंड के बर्मिंघम में एक दूसरे के सामने होंगे।

Updated on: 17 Feb 2017, 11:40 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड में इसी साल जून में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी से पहले बांग्लादेश में क्रिकेट के मैदान पर भारत की पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों इमर्जिंग कप में एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। यह टूर्नामेंट 15 से 26 जनवरी के बीच बांग्लादेश में आयोजित होगा और भारत, पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान, यूएई, हॉन्ग कॉन्ग और नेपाल की टीमें भी हिस्सा लेंगी।

हालांकि, यह अंडर-23 टूर्नामेंट है लेकिन इसका फॉर्मेट बेहद दिलचस्प है। यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा और इसमें चार सभी टीमें 23 साल से अधिक यानि राष्ट्रीय टीम के चार खिलाड़ियों को भी शामिल कर सकती हैं।

टूर्नामेंट का फॉर्मेट इस तरह तैयार किया गया है कि इसमें हिस्सा लेने वाली सभी टीमें कम से कम एक बार हर टीम के खिलाफ खेलेंगी। इसके बाद फाइनल की रेस के लिए नॉकआउट राउंड होगा।

यह भी पढ़ें: भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ही नहीं, छह करोड़ रुपये भी होंगे दांव पर

इमर्जिंग कप इससे पहले 2013 में भी आयोजित हो चुका है और तब इसमें 23 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। हालांकि, इस बार नियमों में बदलाव किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मताबिक बीसीसीआई ने भी भारत के इसमें खलने की पुष्टि कर दी है।

बताते चलें कि मिनी वर्ल्ड कप की तरह माना जाने वाला चैंपियंस ट्रॉफी 1 जून से शुरू होना है। इस टूर्नामेंट में भारत और बांग्लादेश की टीमें 4 जून को इंग्लैंड के बर्मिंघम में एक दूसरे के सामने होंगी।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली और स्टीव स्मिथ की तरह बनना चाहते हैं इंग्लैंड के नये कप्तान जो रूट