logo-image

IND vs WI 1st Test : वेस्टइंडीज के ये 5 गेंदबाज रोहित-कोहली को देंगे चुनौती, टीम इंडिया को रहना होगा सावधान

India vs West Indies 1st Test : भारत और वेस्टइंडीज की टीम पहले टेस्ट के लिए डोमिनिका में आमने-सामने होगी. इस मैच में वेस्टइंडीज के कुछ बल्लेबाज टीम इंडिया के लिए घातक साबित हो सकते हैं.

Updated on: 11 Jul 2023, 10:40 PM

नई दिल्ली:

India vs West Indies 1st Test :  भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच बुधवार (12 जुलाई) से डोमिनिका में खेला जाएगा. इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया पूरी तरह तैयार है. दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम इस वक्त अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है. यहां तक भी टीम ने इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए भी क्वालीफाई नहीं किया है. ऐसे में टीम का मनोबल अभी गिरा हुआ है और उसे इस दौरान भारत जैसी टीम से सामना करना है. हालांकि विंडीज टीम के प्लेयर्स अभी टीम इंडिया के लिए घातक साबित हो सकते हैं. कैरेबियाई टीम को हल्के में लेना टीम इंडिया के लिए नुकसान साबित हो सकता है. वेस्टइंडीज के पास अभी भी ऐसे-ऐसे गेंदबाज हैं जो भारतीय खिलाड़ियों के पसीने छुड़ा सकते है. वेस्टइंडीज के पास अल्जारी जोसेफ (Alzarri Joseph) से लेकर अनुभवी केमार रोच (Kemar Roach) हैं, जो अच्छी गेंदबाजी करते हैं. चलिए आपको वेस्टइंडीज के स्क्वाड में शामिल 5 फुल टाइम गेंदबाजों के बारे में बताते हैं, जिनसे भारतीय बल्लेबाजों को सावधान रहने की जरूरत है.  

1 . अकीम जॉर्डन (Akeem Jordan)

वेस्टइंडीज के 28 साल के दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज अकीम जॉर्डन टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए घातक साबित हो सकते हैं. उन्होंने अब तक वेस्टइंडीज के लिए सिर्फ 2 वनडे मैच खेले हैं. उनका अभी टेस्ट और टी20 में डेब्यू नहीं हुआ है. अकीम ने 12 फर्स्ट क्लास मैचों की 23 पारियों में 50 विकेट हासिल किए हैं वही लिस्ट ए के 34 मैचों में उनके नाम 49 विकेट है. ऐसे में वह इस सीरीज में अपना टेस्ट डेब्यू करते हैं तो वह भारतीय खिलाड़ियों के लिए मुसीबत बन सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: 12 साल पहले अपने डेब्यू टेस्ट में पिता का किया था सामना, अब बेटे के खिलाफ खेलेंगे कोहली

2. अलजारी जोसेफ (Alzarri Joseph)

वेस्टइंडीज के स्टार तेज गेंदबाज ने 2016 में अपना टेस्ट में डेब्यू किया था. हालांकि वह कैरेबियाई टीम के लिए अब तक सिर्फ 28 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उनके नाम 3.44 की इकॉनमी रेट से 84 विकेट दर्ज है. उनके पास अच्छा अनुभव है, जिससे वह भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान कर सकते हैं. 

3. जोमेल वारिकन (Jomel Warrican)

31 साल के जोमेल वारिकन लेफ्ट आर्म से स्लो गेंद डालते है. उन्होंने वेस्टइंडीज टीम के लिए सिर्फ टेस्ट मैच खेला है. उन्होंने 13 टेस्ट मैचों की 23 पारियों में 3.21 की इकॉनमी रेट से 41 विकेट चटकाए हैं. 

4. केमार रोच (Kemar Roach)

केमार रोच इस वक्त वेस्टइंडीज के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज हैं. 35 साल के केमार रोच ने वेस्टइंडीज के लिए 77 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 3.08 की इकॉनमी रेट से 261 विकेट हासिल किए हैं. 11 बार उन्होंने फाइव विकेट हॉल किया है. वनडे में रोच के नाम 125 विकेट और टी20 में 10 विकेट है. ऐसे में टीम इंडिया को केमार रोच से सावधान रहना होगा. 

यह भी पढ़ें: MS Dhoni : 6 गेंदों में चाहिए थे 15 रन, हाथ में 1 विकेट, धोनी ने ऐसे दिलाई थी भारत को जीत

5.  शैनन गेब्रियल (Shannon Gabriel)

शैनन गेब्रियल भी वेस्टइंडीज के सबसे अनुभवी गेंदबाज में से एक हैं. 35 साल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज गेब्रियल ने वेस्टइंडीज के लिए 58 टेस्ट मैच खेले हैं. इसकी 102 पारियों में उनके नाम 164 विकेट दर्ज है. इस दौरान उनका इकॉनमी 3.40 का रहा है. गेब्रियल ने कुल 6 बार फाइव विकेट हॉल लिया है. ऐसे में वह भी टीम इंडिया के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं.