logo-image

IND vs SA: रोहित शर्मा ने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे, बने नंबर 1 खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. आपको बता दें कि भारत ने अपना पहला इंटरनेशनल टी20 मुकाबला दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेला था

Updated on: 04 Jun 2022, 12:15 PM

NEW DELHI:

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 9 जून से होने वाला है. दक्षिण अफ्रीका सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. आपको बता दें कि भारत ने अपना पहला इंटरनेशनल टी20 मुकाबला दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेला था. साल 2006 से लेकर अबतक यानी कि 17 साल में दोनों टीमों के बीच में 17 टी20 मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें भारत ने 9 मैच अपने नाम किए हैं, तो वहीं 6 मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की हैं.  साथ ही 2 मुकाबले इन दोनों के बीच में रद्द भी हुए हैं.  बात की जाए रनों की तो दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले गए मुकाबलों में खूब रनों की बारिश हुई. चलिए रिपोर्ट के जरिए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जो सफल खिलाड़ी साबित हुए है. इसमें कुल 4 खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं. जिसमें तीन भारतीय और एक दक्षिण अफ्रीका का खिलाड़ी शामिल हैं.

रोहित शर्मा ने बनाए सबसे ज्यादा रन  
इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता हैं हिटमैन का. दोनों देशों के बीच मुकाबलों में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का सबसे शानदार प्रदर्शन दिखा. रोहित शर्मा ने द. अफ्रीका के खिलाफ खेले कुल 13 मैचों की 12 पारियों में 134.07 के स्ट्राइक रेट के साथ 362 रन बनाए हैं. जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है.

मिस्टर आईपीएल का नाम भी शामिल
मिस्टर आईपीएल कहे जाने वाले सुरेश रैना (Suresh Raina)  भी इस लिस्ट में शामिल हैं. रोहित शर्मा के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाली लिस्ट में सुरेश रैना दूसरे नंबर पर काबिज हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रैना ने कुल 12 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले जिसमें उन्होंने 148.03 के स्ट्राइक रेट से 339 रन बनाए हैं. इस दौरान रैना ने एक शतक भी जड़ा.

डुमिनी रहे सबसे घातक बल्लेबाज
दक्षिण अफ्रीका के भी बल्लेबाज भारत के खिलाफ घातक साबित हुए है. डुमिनी (JP Duminy) ने भारत के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. भारत के खिलाफ डुमिनी ने कुल 10 मैच खेले जिसमें 121.90 के स्ट्राइक रेट से 295 रन बनाए. डुमिनी ने भारत के खिलाफ 3 अर्धशतक जड़े.

विराट का बल्ला भी खूब चला
भले ही विराट कोहली (Virat Kohli) कुछ सालों से उस फॉर्म में नजर ना आ रहे हो, जिसके लिए उन्हें जाना जाता हैं. लेकिन इस लिस्ट में विराट चौथे नंबर पर मौजूद हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट ने 10 मैच खेले हैं. और इसके साथ विराट ने 134.39 के स्ट्राइक रेट से 254 रन बनाए हैं. विराट ने इस दौरान दो अर्धशतक जड़े हैं. और इसी के साथ विराट टॉप 4 बल्लेबाजों की लिस्ट में काबिज हैं।