logo-image

IND vs SA : सेंचुरियन टेस्ट में भारत से हुई बड़ी चूक, 3 कारणों के चलते अफ्रीका के हाथों मिली हार

IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया एक पारी और 32 रन से हार गई. आइए आपको भारत की इस हार के पीछे के 3 कारणों के बारे में बताते हैं...

Updated on: 29 Dec 2023, 02:18 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA : साउथ अफ्रीका और भारत के बीच पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला गया, जिसमें मेहमान टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा. सेंचुरियन में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारतीय टीम ना तो अच्छी बल्लेबाजी कर सकी और ना ही भारतीय गेंदबाज अफ्रीका पर दबाव बना सके. टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में कई ऐसी गलतियां कीं, जिनके चलते उन्हें हार का सामना करना पड़ा. आइए इस आर्टिकल में आपको उन 3 गलतियों के बारे में बताते हैं...

1- खराब बल्लेबाजी

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि मौजूदा समय में फॉर्मेट कोई भी हो टीम इंडिया की बल्लेबाजी इकाई शानदार है. टेस्ट की बात करें, तो अनुभी खिलाड़ियों के साथ बैटिंग ऑर्डर में एक से एक धाकड़ बल्लेबाज मौजूद हैं. मगर, इसके बावजूद सेंचुरियन टेस्ट (Centurion Test) में टीम इंडिया बल्ले से कुछ खास नहीं कर सकी. केएल राहुल ने पहली पारी में शतक लगाया, लेकिन दूसरा कोई भी बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका. वहीं, दूसरी पारी में विराट ने तेज अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन फिर दूसरे छोर पर कोई बल्लेबाज टिक नहीं सका. भारत की खराब बल्लेबाजी पहले टेस्ट में मिली हार की सबसे बड़ी वजह रही.

2- शार्दुल-कृष्णा की हुई जमकर पिटाई

सेंचुरियन टेस्ट में प्रसिद्ध कृष्णा को डेब्यू का मौका मिला. सेंचुरियन टेस्ट में भारत की गेंदबाजी इकाई में अनुभवी के साथ-साथ युवा गेंदबाज भी शामिल थे. जसप्रीत बुमराह एकमात्र गेंदबाज रहे, जिन्होंने किफायती गेंदबाजी की. लेकिन, शार्दुल ठाकुर प्रसिद्ध कृष्णा की काफी पिटाई हुई. वहीं, मोहम्मद सिराज ने भी खूब रन लुटाए. इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने अच्छी गेंदबाजी की, क्योंकि उन्होंने 19 ओवर फेंके, जिसमें सिर्फ 41 रन दिए. उम्मीद थी कि पेसर्स विकेट चटकाएंगे, मगर यहां तो बाजी उल्टी पड़ गई और भारतीय गेंदबाजों की खूब पिटाई हुई.

3- अफ्रीकी बल्लेबाजों पर नहीं बना सके दबाव

मौजूदा समय में भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी इकाई काफी अच्छी रही है. अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज खेल रहे पूर्व अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने 185 (287) रनो की कमाल की शतकीय पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 28 चौके भी लगाए. ये कहना गलत नहीं होगा कि एल्गर की पारी भारत और साउथ अफ्रीका में डिफरेंस बनी.

ये भी पढ़ें : IND vs SA : सेंचुरियन टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया को दूसरा झटका, ICC ने ठोका जुर्माना