logo-image

IND Vs ENG : सचिन-गावस्कर के इस खास रिकॉर्ड के करीब कोहली, इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में छोड़ देंगे पीछे

IND Vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर का नाम शामिल है. विराट कोहली के पास इन्हें पीछे छोड़ने का मौका है.

Updated on: 15 Jan 2024, 08:56 PM

नई दिल्ली:

IND Vs ENG Test Series : भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के पास कई बड़े रिकॉर्ड नाम करने का मौका है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में 2000 रन पूरे करने से विराट कोहली महज 9 रन दूर हैं. किंग कोहली इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं. ऐसे में वह कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

कोहली के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका

विराट कोहली से पहले भारत और इंग्लैंड के चार ही खिलाड़ियों ने एक-दूसरे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 2000 का आंकड़ा पार किया है. इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. उन्होंने 53 पारियों में 2535 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सुनील गावस्कर हैं. उन्होंने 67 पारियों 2483 रन बनाए हैं. अब विराट कोहली का भी इस लिस्ट में नाम शुमार होने वाला है. विराट कोहली ने 50 पारियों में अब तक 1991 रन बना चुके हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs AFG : बेंगलुरु में रन बनाने में कोहली-रोहित पीछे, जानें यहां किसने मारी है बाजी

भारत के खिलाफ जो रूट ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

वहीं भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंग्लैंड बल्लेबाजों की लिस्ट में जो रूट सबसे आगे हैं. जो रूट ने भारत के खिलाफ 45 पारियों में 2526 रन बनाए हैं. वहीं इंग्लैंड की तरफ से इस लिस्ट में दूसरा नाम पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का है.

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma की वजह से शिखर धवन को मिली सफलता, स्टार बल्लेबाज ने खुद बताया दिल का राज

इसके अलावा विराट कोहली सुनील गावस्कर के एक और रिकॉर्ड को धवस्त कर सकते हैं. दरअसल घरेलू मैदान पर सुनील गावस्कर ने इंग्लैंड के खिलाफ 1331 रन बनाए हैं. वहीं कोहली घर पर इंग्लैंड के खिलाफ 1015 रन बना चुके हैं. ऐसे में विराट कोहली के पास इस सीरीज के दौरान सुनील गावस्कर के दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका है. इतना ही नहीं अगर विराट कोहली का शानदार फॉर्म जारी रहता है तो वह इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर को भी पछाड़ सकते हैं.