logo-image

Hitman Rohit Sharma: कैसे मिला रोहित शर्मा को 'हिटमैन' नाम? कप्तान ने खुद बताया

Rohit Sharma: रोहित शर्मा को हिटमैन के नाम से जाना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि यह नाम उन्हें कैसे मिला और किसने दिया? अब रोहित शर्मा ने खुद इसका खुलासा कर दिया है.

Updated on: 06 Aug 2023, 11:50 AM

नई दिल्ली:

How Did Rohit Sharma Get The Hitman's Name : भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा क्रिकेट जगत और अपने फैंस के बीच हिटमैन के नाम से बुलाए जाते हैं. भारतीय कप्तान लंबे-लंबे छक्कों के लिए जाने जाते हैं. रोहित दुनिया के एकलौते खिलाड़ी हैं जिनके नाम वनजे में तीन दोहरा शतक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोहित शर्मा को ‘हिटमैन’ का नाम कैसे मिला और किसने दिया था? भारतीय कप्तान ने खुद इस बारे में खुलासा किया है. रोहित शर्मा ने बताया कि 2013 में उन्हें हिटमैन का नाम मिला था. 

रोहित शर्मा को हिटमैन नाम देने के पीछे पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री का बड़ा हाथ था. रोहित शर्मा ने अपने हिटमैन नाम के बारे में बात करते हुए बताया, '2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में मैंने अपना पहला दोहरा शतक लगाया था और उस मैच में मैंने 16 छक्के लगाए थे, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड था. इसके बाद पोस्ट प्रेजेंटेशन में एक व्यक्ति ने मुझसे कहा, ‘तुम हिटमैन हो’ और फिर रवि शास्त्री ने ऑन एयर हिटमैन कह दिया, फिर इसके बाद से मुझे हिटमैन कहा जाने लगा.'  

यह भी पढ़ें: Most No-Ball in T20I : नो बॉल और वाइड के 'किंग' बन चुके हैं अर्शदीप सिंह, टीम इंडिया चुका रही है भारी कीमत

रोहित शर्मा वनडे छक्के

क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो रोहित का खेलने का अंदाज नहीं बदलता है. वह तीनों फॉर्मेट में जमकर गेंदबाजों की धुनाई करते हैं. रोहित के नाम टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है. हिटमैन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 182 छक्के जड़े हैं. वहीं Rohit Sharma वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. वनडे में उनके बल्ले से अब तक 275 छक्के निकले हैं. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल 351 छक्कों के साथ टॉप पर हैं. जबकि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी 331 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.  

रोहित शर्मा इंटरनेशनल छक्के 

रोहित की इंटरनेशनल करियर में छक्कों की बात करें तो वह तीनों फॉर्मेट में अब तक 534 छक्के जड़ चुके हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं. इस मामले में 553 छक्कों के साथ क्रिस गेल टॉप पर मौजूद हैं. हिटमैन अपने अंदाज में खेलते रहे तो वह जल्द ही क्रिस गेल के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.