logo-image

रूट और बेयरस्टो की पारी से मुश्किल में टीम इंडिया, इंग्लैंड को सिर्फ 119 रनों की दरकार

जो रूट (Joe Root) और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने चौथे विकेट के लिए 150 रनों की नाबाद साझेदारी करके अंतिम टेस्ट को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया है.

Updated on: 04 Jul 2022, 11:53 PM

लंदन:

India vs England Test : एजबेस्टन में सोमवार को खेल के चौथे दिन जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के शानदार स्पैल के बावजूद इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. इंग्लैंड को अब जीत के लिए सिर्फ 119 रन की दरकार है और उसके हाथ में अभी 7 विकेट सुरक्षित है. बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी के बावजूद इंग्लैंड की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. जो रूट (Joe Root) और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने चौथे विकेट के लिए 150 रनों की नाबाद साझेदारी करके अंतिम टेस्ट को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया है और टीम इंडिया की सभी योजनाओं को विफल कर दिया है. टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक रूट नाबाद 76 रन और बेयरस्टो नाबाद 72 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड 3 विकेट पर 259 पर पहुंच गया है. मैच की स्थिति को देखते हुए इंग्‍लैंड का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. 

ये भी पढ़ें : इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) पर आगबबूला हुए कार्तिक, पंत के शतक को लेकर जमकर की खिंचाई

टेस्ट में काफी समय बचा होने के कारण इंग्लैंड को न केवल 2-2 से सीरीज को बराबर करने के लिए एक शानदार मौका है, बल्कि 2019 में लीड्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 362-9 के अपने पिछले सफल रन चेज को भी पार करने का मौका है. इंग्लैंड ने कई मौकों पर सफलतापूर्वक 300 रन के करीब का पीछा किया है. भारत की तरफ से कप्‍तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने दो विकेट लिए. बुमराह ने जैक क्रॉली को 46 रन पर ढेर कर दिया और फिर अंतिम सत्र की पहली डिलीवरी पर ओली पोप को आउट किया. एलेक्स लीज़ और क्रॉली ने इंग्लैंड को शानदार शुरुआत प्रदान की.

सोमवार को जीत के लिए 378 रनों का पीछा करने उतरी इस शुरुआती जोड़ी ने भारत के खिलाफ केवल 21.4 ओवर में 107 रन जोड़े. लीज़ जब बल्लेबाजी कर रहे थे उसी समय जो रूट के साथ गलतफहमी हो गई. वह 56 रनों की शानदार पारी के बाद रनआउट हो गए. रूट ने इसके बाद पहली पारी के शतक और फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए नाबाद 108 रन की साझेदारी कर भारतीय गेंदबाजों के मनसूबे पर पानी फेर दिया.  इससे पहले, बेन स्टोक्स ने दूसरी पारी में चार विकेट लेकर भारत की कमर तोड़ दी. भारत की पूरी टीम दूसरी पारी में सिर्फ 245 रन बनाकर आउट हो गई. इंग्लैंड की ओर से मैथ्यू पॉट्स 50 रन देकर 2 विकेट और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 58 रन देकर 2 विकेट झटके. मंगलवार को अंतिम टेस्ट मैच का आखिरी दिन है.