logo-image

क्या स्पिन गेंदबाजों की कमी से हारी टीम इंडिया? पूर्व मुख्य चयनकर्ता ने कही ये बात 

इस बीच भारत के पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे (Kiran More) ने तीसरी पारी में टीम इंडिया (Team India) द्वारा दिखाई गई आक्रामकता की कमी पर प्रकाश डाला है.

Updated on: 06 Jul 2022, 09:57 PM

लंदन:

India vs England Test Match : इंग्लैंड के साथ खेले गए अंतिम और पांचवें टेस्ट मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा. क्रिकेट फैंस को उम्मीद थी कि भारत यह मैच जीतकर सीरीज जीतने में कामयाब होगी. हालांकि भारत की ओर से रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) स्पिन गेंदबाज के तौर पर गेंदबाजी करते नजर आए. हालांकि पहली पारी में उन्होंने 3 ओवर जबकि दूसरी पारी में उन्होंने सिर्फ 13 ओवर ही फेंके. इस दौरान उन्हें कोई सफलता नहीं मिली. इस बीच भारत के पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे (Kiran More) ने तीसरी पारी में टीम इंडिया (Team India) द्वारा दिखाई गई आक्रामकता की कमी पर प्रकाश डाला है, जिसके परिणामस्वरूप 2021 सीजन के पुनर्निर्धारित टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ मेहमान की सात विकेट से हार हुई.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG T20 Series : टेस्ट के बाद अब टी20 में खड़ी है भारत के सामने ये मुश्किल 

जो रूट (Joe Root) और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) के शानदार शतकों से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में रिकॉर्ड जीत दर्ज की. 378 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए रूट (142) और बेयरस्टो (114) शानदार फॉर्म में थे, उन्होंने 269 रनों की नाबाद साझेदारी की और दो सत्र शेष रहते लक्ष्य का पीछा कर लिया. पूर्व मुख्य चयनकर्ता मोरे ने कहा कि मैच का नतीजा अलग होता अगर भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाने के बाद मिले लाभ को भुनाया होता.

मोरे (Kiran More) ने कहा, मुझे लगता है कि उन्होंने (इंग्लैंड) दूसरी पारी में मजबूत वापसी की. तीसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों को प्रतिबंधित करना और चौथी पारी में 378 रन का पीछा करना बहुत सराहनीय था. उन्होंने आगे कहा, भारत की टीम ने तीसरी पारी में आक्रामकता नहीं दिखाई. अगर भारत अपनी दूसरी पारी में 300 रन बना लेता तो निर्णय अलग होता. इस जीत के साथ, इंग्लैंड ने 2007 के बाद से इंग्लैंड की धरती पर भारत को अपनी पहली श्रृंखला जीत से वंचित करते हुए श्रृंखला 2-2 से बराबर कर दी. यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड का सबसे बड़ा रन चेज था. मोरे (Kiran More) ने भारतीय गेंदबाजी इकाई में कताई विकल्पों की कमी पर भी प्रकाश डाला और कहा कि भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड की पहली पारी में मंशा दिखाने के बावजूद चौथी पारी में रन प्रवाह को रोकने में नाकाम रहे. उन्होंने कहा कि भारत एक दूसरे स्पिनर से चूक गया, जो रूट और बेयरस्टो द्वारा तेज गेंदबाजों पर आक्रमण करने पर रोक लगा सकता था.