logo-image

एक T20I मैच में बने 5 ऐतिहासिक विश्व कीर्तिमान, लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा जो कभी नहीं टूटेगा

Kushal Malla, Dipendra Singh Airee : एशियन गेम्स 2023 में नेपाल क्रिकेट टीम ने मंगोलिया के खिलाफ इतने रिकॉर्ड बना दिए जिसे तोड़ना असंभव सा लग रहा है.

Updated on: 27 Sep 2023, 05:58 PM

नई दिल्ली:

Asian Games 2023 Nepal Fastest 100, Fastest 50, Highest score 314, Most sixes in an innings, Biggest Win  : 27 सितंबर 2023 की तारीख को नेपाल और मंगोलिया के बीच खेला गया टी20 इंटरनेशनल मैच क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा. इस एक ही मैच में 5 बड़े ऐतिहासिक रिकॉर्ड बने. वैसे तो इस मैच से बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ना था, लेकिन इस मैच में ऐसा हुआ, जिससे बड़े-बड़े खिलाड़ियों के विश्व कीर्तिमान एक ही झटके में धवस्त कर दिया.  लेकिन इसमें एक ऐसा रिकॉर्ड बन गया है जो कभी नहीं टूटेगा. बस इतना है कि उसकी बराबरी की जा सकती है, लेकिन ये आसान नहीं होने वाला है.

टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज अर्धशतक

एशियन गेम्स में नेपाल और मंगोलिया के बीच टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया. पहले ही मैच में चौकों-छक्कों की ऐसी बारिश हुई. नेपाल के 23 वर्षीय खिलाड़ी दीपेंद्र सिंह ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 9 गेंदों पर ही अर्धशतक ठोक दिया. इसी के साथ वह T20I क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. इससे पहले 16 साल तक ये रिकॉर्ड भारतीय दिग्गज युवराज सिंह के नाम था.

यह भी पढ़ें: बेटियों का जवाब नहीं, चीन में लहरा रहीं तिरंगा, एशियन गेम्स में भारत के हुए 5 गोल्ड

बता दें कि साल 2007 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जड़ने के साथ ही सिर्फ 12 गेंदों पर फिफ्टी लगाकर इतिहास रचा था. लेकिन, रिकॉर्ड है कभी ना कभी तो टूटना ही था और 16 साल बाद ये रिकॉर्ड दीपेंद्र सिंह ने अपने नाम कर लिया है. लेकिन दीपेंद्र सिंह ने 9 बॉल पर अर्धशतक जड़ा है, ये रिकॉर्ड तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए असंभव जैसा है. कोई बल्लेबाज अगर 8 गेंद पर 8 छक्के जड़ता है तो 48 रन ही होते हैं. यानी 9 गेंद पर 50 रन बनाकर इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की जा सकती है.

टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक

टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड डेविड मिलर, रोहित शर्मा और सुदेश विक्रमशेखरा के नाम पर था. इन तीनों खिलाड़ियों ने 35-35 गेंदों पर शतक जड़ा था, लेकिन नेपाल के कुशल मल्ला ने 34 बॉल पर ही शतक ठोककर एक ही झटके में दुनिया के इन तीन बल्लेबाजों के कीर्तिमान को चकनाचूर कर दिया.

टी20 इंटरनेशनल में सबसे एक पारी का सर्वाधिक स्कोर

इस मैच में नेपाल की टीम ने 20 में 314 रन बनाए. अब तक टी20 क्रिकेट के इतिहास में किसी टीम ने 300 का आंकड़ा पार नहीं किया था. इससे पहले अफगानिस्तान की टीम ने देहरादून में आयलैंड के खिलाफ 278 रनों का स्कोर खड़ा किया था जो सर्वाधिक स्कोर था, लेकिन अब ये रिकॉर्ड भी धवस्त हो गया है और टी20 में नया इतिहास रच दिया गया है.

टी20 इंटरनेशनल में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड

नेपाल की पारी के दौरान 26 छक्के लगाए गए. जो टी20 में एक कीर्तिमान है. इससे पहले अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच साल 2019 में खेले गए मैच में एक पारी में 22 छक्के लगे थे, लेकिन अब ये रिकॉर्ड भी चकनाचूर हो गया है. 

टी20 इंटरनेशनल इतिहास की सबसे बड़ी जीत

नेपाल ने इस मैच में मंगोलिया को 273 रनों के भारी अंतर से हराया. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ये सबसे बड़ी जीत के रूप में दर्ज हो गई है और नया इतिहास बन गया है.