logo-image

World Youth Archery Championship: भारतीय अदिति स्वामी ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास 

World Youth Archery Championship : भारत की युवा तीरंदाज अदिति स्वामी ने वर्ल्ड युथ आर्चरी अंडर 18 कंपाउंड में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है.

Updated on: 09 Jul 2023, 01:23 PM

नई दिल्ली:

World Youth Archery Championship : भारत की युवा तीरंदाज अदिति स्वामी ने देश का नाम रौशन किया है. अदिति ने वर्ल्ड युथ आर्चरी अंडर 18 कंपाउंड में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है. अदिति ने अमेरिका की लीन ड्रेक को 142-136 से हराकर खिताब अपने नाम किया है. अदिति लगातार अंडर 18 कंपाउड आर्चरी में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं. अपने फॉर्म को बरकार रखते हुए उन्होंने लाइमरिक, आयरलैंड में खेले गए इस टूर्नामेंट में ये गोल्ड मेडल हासिल किया है. इससे पहले पिछले महीने कोलंबिया में भी अदिति ने टीम के साथ खेलते हुए भारत की झोली में ब्रोंज मेडल डाला था. 

पहले बढ़त बनाकर पक्का किया गोल्ड

गोल्ड के लिए इस मैच में अदिति स्वामी ने शुरुआत में ही 5 अंकों की बढ़त बना ली थी. इसके बाद लगातार वो अमेरिकी  लीन ड्रेक से आगे निकलती चली गई और इस मुकाबले को जीतकर गोल्ड पक्का किया. टूर्नामेंट में अबतक भारत 8 मेडल अंडर 18 कंपाउंड आर्चरी में अपने नाम कर चुका है. इसमें 4 गोल्ड, एक सिल्वर और तीन ब्रोंज मेडल शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें : रांची के इस बोर्डिंग स्कूल में पढ़ती हैं जीवा, मंथली फीस जानकर चकरा जाएगा सिर

एशिया कप में भी दिखाया था दम

इससे पहले पिछले साल शारजाह में हुई एशिया कप की तीसरी लीग में भी अदिति स्मावी ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा था. इसके बाद भी वो लगातार शानदार प्रदर्शन करती रही और अब वर्ल्ड चैंपियन बन गई है. अदिति वर्ल्ड युथ आर्चरी चैंपियनशिप में भारत के लिए मेडल लाने वाली चौथी एथलीट बन गई हैं और वो पहली भारतीय महिला एथलीट हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में मेडल हासिल किया है. 

शानदार फॉर्म में हैं अदिति स्वामी

17 साल की अदिति गोपीचंद स्वामी वर्ल्ड रैंकिंग में 34वें पायदान पर हैं. ये अदिति की अब तक की सबसे बेहतरीन रैंकिंग है. इससे पहले पिछले महीने उन्होंने अंडर 18 कंपाउंड आर्चरी में वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग रिकॉर्ड भी हासिल किया था.

By- Chirag Sukhija