logo-image

इसरो का नया वर्चुअल म्यूजियम SPARK, जानें स्पेस संग्रहालय में क्या है खास

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ द्वारा लॉन्च किये गये वर्चुअल स्पेस संग्रहालय में लॉन्च वाहनों, उपग्रहों, वैज्ञानिक मिशनों के साथ-साथ भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के अग्रदूतों से संबंधित कई दस्तावेजों, छवियों और वीडियो को देख सकते हैं.

Updated on: 13 Aug 2022, 04:04 PM

highlights

  • स्पार्क इसरो का पहला 3डी वर्चुअल स्पेस टेक पार्क है
  • इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने वर्चुअल स्पेस संग्रहालय को किया लॉन्च
  • यह इसरो के विभिन्न आउटरीच कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करता है

 

नई दिल्ली:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)ने  एक वर्चुअल म्यूजियम बनाया है. इस म्यूजियम को बुधवार को भारत की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत वर्चुअल स्पेस टेक पार्क 'स्पार्क' का अनावरण किया. इसरो ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "इसरो के विभिन्न केंद्रों के अध्यक्ष, इसरो और निदेशकों ने की गई पहल की सराहना की और विभिन्न हितधारकों द्वारा उपयोग के लिए इस मंच पर अधिक गैर-संवेदनशील डिजिटल सामग्री लाने का सुझाव दिया."

स्पार्क क्या है?

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ द्वारा लॉन्च किये गये वर्चुअल स्पेस संग्रहालय में लॉन्च वाहनों, उपग्रहों, वैज्ञानिक मिशनों के साथ-साथ भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के अग्रदूतों से संबंधित कई दस्तावेजों, छवियों और वीडियो को देख सकते हैं.  इसरो से संबंधित महत्वपूर्ण चीजों को देखने के लिए  https:spacepark.isro.gov.in पर एक्सेस किया जा सकता है.   

स्पार्क इसरो का पहला 3डी वर्चुअल स्पेस टेक पार्क है. इसमें एक संग्रहालय, एक थिएटर, एक वेधशाला, आदमकद रॉकेट के साथ एक बगीचा, एक झील के किनारे कैफे क्षेत्र और कई अन्य बातचीत के साथ बच्चों के खेलने का क्षेत्र शामिल है. लैंडिंग पृष्ठ 'स्पार्क - द स्पेस टेक पार्क' पढ़ने वाले विशाल साइनेज के साथ आगंतुकों का स्वागत करता है.

वेबपेज पार्क के विभिन्न क्षेत्रों जैसे संग्रहालय, थिएटर या लॉबी में प्रवेश करने के लिए ऊपरी बाएं कोने पर विकल्प देता है. एप्लिकेशन आगंतुकों को 360 डिग्री इमर्सिव अनुभव के लिए ज़ूम इन और ज़ूम आउट करने के विकल्पों के साथ समर्पित तीरों का उपयोग करके नेविगेट करने में सहायता करता है.

मुख्य संग्रहालय भवन के अंदर, इसरो की उपलब्धियों, उपग्रहों और प्रक्षेपण वाहनों पर विभिन्न प्रदर्शनों का पता लगाने के लिए आभासी सुविधा के माध्यम से नेविगेट किया जा सकता है. पार्क के विभिन्न क्षेत्र प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जिन्होंने वर्षों से इसरो की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. डॉ होमी जहांगीर भाभा, डॉ विक्रम साराभाई, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम, प्रो राजा रमन्ना, प्रो यशपाल, प्रो एमजीके मेनन, और प्रो सतीश धवन सहित अन्य लोगों का अंतरिक्ष पार्क में उल्लेख  है.

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना के तोपखाने के लिए Gamechanger होगी स्वदेशी ATAGS होवित्जर, जानें खासियत

विभिन्न दीर्घाओं के विस्तृत दौरे आगंतुक को इसरो के विभिन्न उपग्रह कार्यक्रमों के बारे में सूचित करते हैं, और विभिन्न प्रक्षेपण वाहनों से संबंधित छवियों, वीडियो और दस्तावेजों की पेशकश करते हैं. पार्क के खुले क्षेत्र में, एक विशाल धूपघड़ी के बगल में एक बस खड़ी है, 'स्पेस ऑन व्हील्स'. यह इसरो के विभिन्न आउटरीच कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करता है.