logo-image

आजादी का अमृत महोत्सव : 15 अगस्त को 'हर घर झंडा' अभियान, केंद्र की पहल

केंद्रीय कला-संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय ने लोगों से आह्वान किया है कि वे 15 अगस्त, 2022 को अपने घरों, संस्थानों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराएं. इसके बाद परिवार के साथ मिलकर तिरंगे के सम्मान में राष्ट्रगान भी गाएं.

Updated on: 15 Jun 2022, 06:50 PM

highlights

  • 15 अगस्त को अपने घरों, संस्थानों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराएं
  • लोग ऐप के जरिए फोन पर 'जन गण मन' डाउनलोड कर बजा सकेंगे
  • केंद्र सरकार ने  'हर घर झंडा' अभियान शुरू करने का फैसला किया

नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day ) 15 अगस्त पर देश के सभी नागरिकों को अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा ( National Flag) फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 साल ( 75 Years Of Independence) पूरे होने पर मनाए जा रहे जश्न के लिए केंद्र सरकार ने  'हर घर झंडा' अभियान शुरू करने का फैसला किया है. आजादी का अमृत महोत्सव ( Azadi Ka Amrit Mahotsava) के दौरान केंद्र के इस पहल का सबसे बड़ा पार्टनर उत्तर प्रदेश होगा. केंद्रीय कला-संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय इस विशेष अभियान का नेतृत्व करेगा. केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस बारे में बताया कि अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों से भाग लेने के लिए अपील की जा रही है.

मंत्रालय के मुताबिक देशभक्ति को बढ़ावा देने और देश से जुड़े मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए यह अहम अभियान शुरू किया जा रहा है. मंत्रालय ने लोगों से आह्वान किया है कि वे 15 अगस्त, 2022 को अपने घरों, संस्थानों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराएं. इसके बाद परिवार के साथ मिलकर तिरंगे के सम्मान में राष्ट्रगान भी गाएं. केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने कहा कि आम लोग ऐप के जरिए अपने फोन पर 'जन गण मन' डाउनलोड कर बजा सकेंगे. इसके लिए तकनीकी सहायता भी दी जाएगी.

ASI के दो हजार स्मारकों पर जुटेंगे स्थानीय लोग

मंत्रालय के निर्देशों पर देशभर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) संरक्षित लगभग दो हजार स्मारकों पर भी 15 अगस्त को तिरंगा फहराने की तैयारी की जा रही है. स्मारकों के आसपास के मोहल्लों, गांवों और कस्बों में रहने वाले लोगों को भी आजादी के अमृत महोत्सव समारोह में आमंत्रित किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने ये भी फैसला किया है कि लोगों से कहा जाएगा कि वे खुद ही गर्व के साथ तिरंगा खरीदें. अभियान के तहत मुफ्त में झंडे नहीं बांटे जाएंगे.

 'हर घर झंडा' अभियान में यूपी सबसे बड़ा पार्टनर

'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह के दौरान केंद्र सरकार के इस विशेष 'हर घर झंडा' अभियान में उत्तर प्रदेश सबसे बड़े पार्टनर के तौर पर शामिल होगा. यूपी सरकार ने तय किया है कि इस पहल के तहत प्रदेश में 3.18 करोड़ घरों, दफ्तरों और दुकानों पर 11 से 17 अगस्त तक राष्ट्रीय ध्वज लहराया जाएगा. शासन - प्रशासन ने हर जिले में जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर इसकी तैयारी शुरू कर दी है. राजधानी लखनऊ में 6.6 लाख घरों-दुकानों पर तिरंगा लहराए जाने की योजना है. 

ये भी पढ़ें - पीएम मोदी ने हर नागरिकों से की अपील, दिलों में जलाएं कर्तव्य का दीया

स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े तथ्यों को जानें-समझें लोग

इससे पहले केंद्र सरकार ने देश भर में सबसे ऊंचे तिरंगे फहराने की मुहिम शुरू कर दी थी. वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में इसके लिए मुहिम चलाया था. दिल्ली सरकार ने भी देशभक्ति बजट बनाकर सभी प्रमुख स्थानों पर तिरंगे लहराने की योजना पर काम तेज किया हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने सार्वजनिक भाषणों में लगातार लोगों से आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में नए-नए संकल्प बनाकर उसे सिद्धि तक ले जाने का आह्वान करते हैं. साथ ही स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक तथ्यों को जानने की अपील करते हैं.