logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी के विदेश दौरे और मंदिर दर्शन, इन मस्जिदों में भी लगाई हाजिरी

पीएम नरेंद्र मोदी जब भी किसी देश के दौरे पर होते है तो वहां के प्रसिद्ध मंदिरों में शीश झुकाना नहीं भूलते. दूसरे देशों से कूटनीतिक रिश्‍तों के लिए मंदिर दर्शन का भी अहम रोल है.

Updated on: 26 Aug 2019, 05:47 PM

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी जब भी किसी देश के दौरे पर होते हैं तो वह वहां के लोगों के दिल में उतर जाते हैं. विदेशों में बसे भारतीयों के दिलों में उनकी आस्‍था के प्रतीक मंदिरों के जरिए उतरना कोई मोदी से सीखे. पीएम नरेंद्र मोदी जब भी किसी देश के दौरे पर होते है तो वहां के प्रसिद्ध मंदिरों में शीश झुकाना नहीं भूलते. दूसरे देशों से कूटनीतिक रिश्‍तों के लिए मंदिर दर्शन का भी अहम रोल है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुस्‍लिम देश यूएई- संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में शिव और कृष्ण मंदिर की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने रखी. मंदिर ही नहीं मोदी मस्‍जिदों में भी गए. आइए जानें किन-किन देशों में मोदी ने किया मंदिरों में दर्शन..

25 अगस्‍त 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के बाद 24 अगस्‍त 2019 यानी शनिवार को बहरीन पहुंचे. रविवार को उन्होंने श्रीनाथजी मंदिर में दर्शन किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनामा में श्रीनाथजी मंदिर में पूजा-अर्चना की.

मई 2018 ः पीएम नरेंद्र मोदी नेपाल दो दिवसीय यात्रा के क्रम में नेपाल की धार्मिक नगरी जनकपुर पहुंचे, जहां उन्होंने विश्वप्रसिद्ध जानकी मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की.

फऱवरी 2018 ः पीएम मोदी ओमान की राजधानी मस्कट में वे तीन सौ साल पुराने शिव मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की. ओल्ड ओमान में स्थापित शिव मंदिर की खासियत ये है कि ये ओमान का सबसे पुराना शिव मंदिर है.  इसी मंदिर में अभिषेक करने के लिए पीएम मोदी पहुंचे थे. यह खाड़ी क्षेत्र में स्थित सबसे लोकप्रिय मंदिर है. जहां हिन्दू समुदाय प्रार्थना करते हैं और खुद को भारत से जुड़ा महसूस करते हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने इस दौरे में ही दुबई के ओपेरा हाउस से आबू धाबी में बनने वाले पहले हिंदू मंदिर का शिलान्यास किया. यूएई- संयुक्त अरब अमीरात में अभी सिर्फ एक मंदिर है जो दुबई में है. इसका नाम शिव और कृष्ण मंदिर है. इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने रखी.

यह भी पढ़ेंः G-7 Summit Trump Modi Meeting: भारत-पाकिस्तान के सारे मामले द्विपक्षीयः पीएम मोदी

5-7 सितंबर 2017 में मोदी म्यांमार दौरे पर थे. 6 सितंबर 2017- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बागान में आनंद मंदिर का दौरा किया. प्रधानमंत्री ने मंदिर में आगंतुक पुस्तक पर हस्ताक्षर किए और आनंद मंदिर के मरम्‍मत कार्यों में भारत के योगदान को दर्शाते हुए एक पट्टिका का अनावरण किया.

7 सितंबर 2017- यांगून की यात्रा के दौरान पीएम मोदी भारत के आखिरी मुगल बादशाह मिर्जा अबू जफर सिराजुद्दीन मुहम्मद बहादुर शाह जफर यानी बहादुर शाह जफर की मजार पर भी गए.

यह भी पढ़ेंः गजब की प्रतिभा: 13 साल के तन्‍मय को Google ने दी 66 लाख की सैलरी, IITian बन गए सत्‍यम

6-7 जून 2015 में मोदी बांग्लादेश के दौरे पर थे. पीएम मोदी इस दौरान दक्षिणेश्वर मंदिर और राम कृष्ण मिशन भी गए. 15-16 अप्रैल 2015 को पीएम मोदी कनाडा के दौरे पर थे.  पीएम मोदी इस दौरान गुरुद्वारा खालसा दीवान और लक्ष्मी नयन मंदिर गए.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान को हाई वोल्टेज झटका, पीएम मोदी ने ट्रंप के मुंह पर कहा-कश्मीर हमारा द्विपक्षीय मुद्दा

विदेशों में मोदी का मस्जिद दर्शन

  • दुबई, ओमान और इसी साल इंडोनेशिया व सिंगापुर दौरे के दरम्यान मोदी ने न सिर्फ मशहूर मस्जिदों का दौरा किया बल्कि वह हरे रंग की धार्मिक चादर भी स्वीकार की थी.
  • उन्होंने सिंगापुर की मशहूर चुलिया मस्जिद का दौरा किया था, जहां उन्हें हरे रंग की चादर भेंट की गई थी.
  •  इंडोनेशिया में उन्होंने जकार्ता स्थित इस्तिकलाल मस्जिद का दौरा किया था.

यह भी पढ़ेंः क्‍या आपको भी आया है आयकर विभाग का नोटिस, असली है या फर्जी ऐसे करें चेक

जून 2018

  • पीएम मोदी सिंगापुर दौरे पर चिलुया मस्जिद में गए जहां उनके साथ सिंगापुर की संस्कृति मंत्री ग्रेस यीन भी मौजूद थीं.
  • सिंगापुर के संस्कृति मंत्री ग्रेस येन ने मस्जिद में उनकी आगवानी की थी.
  • इस मस्जिद को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा हासिल है.
  • यह सिंगापुर की सबसे पुरानी (192 साल की) मस्जिद भी है.

मई 2018

  • पीएम मोदी मई में इंडोनेशिया गए थे. उस दौरान भी पीएम मोदी ने इंडोनेशिया की सबसे मशहूर मस्जिद इश्तकलाल मस्जिद का दौरा किया था.
  • इश्तकलाल मस्जिद अपने शानदार आर्किटेक्ट के कारण दुनियाभर में काफी प्रसिद्ध है.
  • इस दौरान उनके साथ इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो जकार्ता भी मौजूद थे.

12 फऱवरी 2018

पीएम मोदी ओमान के मस्कट में सुल्तान कबूज ग्रांड मस्जिद में गए. मोदी को अफसरों ने मस्जिद के बारे में बताया.

अगस्त 2015

अपने यूएई दौरे के दौरान भी पीएम मोदी ने वहां की मशहूर शेख जायद ग्रांड मस्जिद का दौरा किया था. आबु धाबी में स्थित शेख जायद मस्जिद भी अपनी भव्य बनावट के कारण दुनियाभर में मशहूर है.