logo-image

Samsung फोन वाले सावधान! सरकार ने जारी किया हाई रिस्क Alert

CERT-in की इस रिपोर्ट में सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स पर मंडरा रहे तमाम खतरों का भी जिक्र किया है. इसमें बताया गया है कि किसी भी हमलावर के लिए सैमसंग डिवाइस को टार्गेट करना काफी आसान है.

Updated on: 15 Dec 2023, 05:03 PM

नई दिल्ली :

क्या आप भी सैमसंग का स्‍मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं? दरअसल सरकारी साइबर सिक्‍योरिटी वॉचडॉग- कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम यानि CERT-in ने ऐसे यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में CERT-in ने एंड्रॉयड 11, 12, 13 और 14 पर चलने वाले सैमसंग डिवाइसेज के सिक्‍योरिटी इशू का जिक्र किया है. मसलन उन सैमसंग स्‍मार्टफोन्‍स के बारे में तफ्सील से जानकारी दी है, जिसमें मौजूद खामियों का इस्तेमाल कर अटैकर आपकी निजी जानकारी, बगैर स्‍मार्टफोन में सेंध लगाए, आसानी से चुरा सकते हैं... 

गौरतलब है कि इसमें न सिर्फ सैमसंग के आम बजट स्‍मार्टफोन है, बल्कि ब्रांड के कई फ्लैगशिप डिवाइसेज भी शामिल हैं, जिन्‍हें बिना मुश्किल टार्गेट किया जा सकता है. इनमें एस23 सीरीज, गैलेक्सी जेड फ्लिप5, गैलेक्सी जेड फोल्ड5 समेत, सैमसंग गैलेक्सी के अन्य डिवाइसेज शामिल हैं. 

ये हो सकता है खतरा...

बता दें कि CERT-in की इस रिपोर्ट में सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स पर मंडरा रहे तमाम खतरों का भी जिक्र किया है. इसमें बताया गया है कि किसी भी हमलावर के लिए सैमसंग डिवाइस को टार्गेट करना काफी आसान है, जिससे वो सिम पिन एक्सेस कर सकता है, सिस्‍टम का टाइम बदल सकता है, ब्रॉडकास्ट भेज सकता है, साथ ही नॉक्स गार्ड लॉक को बायपास कर सकता है, जिससे आपके स्‍मार्टफोन से जुड़ी तमाम जानकारियां आसानी से साफ की जा सकती है. 

कैसे करें बचाव?

हालांकि इस खतरे से बचने के उपाय भी हैं, इसके लिए सैसमंग यूजर्स को पने स्‍मार्टफोन को अपडेट करने की सलाह दी गई है. इसके अतिरिक्त, आगे भी किसी तरह के सिक्‍योरिटी अपडेट के लिए उसे फौरन अपने फोन में इंस्‍टॉल करना सही रहेगा. ध्यान रहे कि, अगर आपकी डिवाइस अप टू डेट नहीं है, तो फोन पर आने वाले अनजान लिंक्‍स को न खोलें...

गौरतलब है कि आजकल इंटरनेट पर धोखाधड़ी के मामले सुर्खियों में हैं, अटैकर्स लगातार एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन्‍स को टारगेट कर अपनी करतूतों को अंजाम देते हैं. यही वजह है कि, स्‍मार्टफोन कंपनियां वक्त-वक्त पर डिवाइस से जुड़े तमाम अपडेट लाती रहती हैं.