logo-image

आसमान में दिखा UFO, भारतीय वायुसेना के राफेल विमानों ने किया पीछा, जानें फिर हुआ क्या

भारतीय वायुसेना के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि इम्फाल एयरपोर्ट से सिविलियन ऑफिसर की तरफ से UFO देखने का संदेश प्राप्त हुआ था. इस संदेश के मिलने के बाद हाशीमारा एयरफोर्स बेस से एक राफेल फाइटर जेट को भेजा गया.

Updated on: 20 Nov 2023, 02:39 PM

highlights

  • इम्फाल एयरपोर्ट पर देखा गया यूएफओ
  • राफेल विमानों ने किया पीछा
  • कई घंटों के लिए रोकी गई उड़ानें

New Delhi:

UFO: कल यानी रविवार (19 नवंबर, 2023) को इम्फाल एयरपोर्ट पर उस वक्त हड़कंप मच गया, जब यहां यूएफओ (UFO) देखने की बात सामने आई. इन यूएफओ को सीआईएसएफ के जवानों ने देखा, जिसके बात भारतीय वायुसेना हरकत में आ गई और उसने तत्काल दो राफेल लड़ाकू विमानों को यूएफओ की खोज के लिए भेज दिया. इस दौरान इम्फाल एयरपोर्ट पर नागरिक विमानों की उड़ान को रोक दिया गया. हालांकि तमाम तलाश के बाद भी यूएफओ का कोई सुराग नहीं मिला.

ये भी पढ़ें: World Cup 2023 Final: ऑस्ट्रेलिया की ओछी हरकत, मिचेल मार्श ने ट्रॉफी पर पैर रखकर फोटो खिंचवाई, हुए ट्रोल 

भारतीय वायुसेना के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि इम्फाल एयरपोर्ट से सिविलियन ऑफिसर की तरफ से UFO देखने का संदेश प्राप्त हुआ था. इस संदेश के मिलने के बाद हाशीमारा एयरफोर्स बेस से एक राफेल फाइटर जेट को भेजा गया. इस फाइटर जेट ने उस इलाके में खोज की जहां यूएफओ को देखने की बात सामने आई थी. लेकिन तमाम कोशिश के बाद भी राफेल के राडार पर कोई अनजान विमान या यान नजर नहीं आया.

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष के सबसे भीमकाय रॉकेट स्टारशिप पर काम कर रहे एलन मस्क, जानिए इसकी खासियत

इसके साथ ही पायलट ने भी आसमान में किसी ऐसी चीज के देखने की बात नहीं की जो अनजान हो. जैसे ही पहला फाइटर जेट वापस लौटा. आईएएफ ने डबल चेक करने के लिए दूसरा राफेल विमान भेजा, लेकिन उस इलाके और उसके आसपास कोई भी संदिग्ध या UFO या एलियनशिप जैसी कोई वस्तु नजर नहीं आई. हालांकि, भारतीय वायु सेना के पूर्वी कमांड ने तत्काल अपना एयर डिफेंस रेसपॉन्स मैकेनिज्म शुरू कर दिया.

एक्टिव किया गया तत्काल एयर डिफेंस मैकेनिज्म

उसके बाद पूर्वी कमांड ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, भारतीय वायुसेना ने एयर डिफेंस रेसपॉन्स मैकेनिज्म को एक्टीवेट कर दिया है. क्योंकि इम्फाल एयरपोर्ट से विजुअल इनपुट्स आए थे. जिसमें कहा गया कि करीब चार बजे एक UFO एयरफील्ड से पश्चिम दिशा की ओर जाता दिखाई दिया. हालांकि, एयरफोर्स ने जब सर्च अभियान चलाया तो वहां कुछ नहीं मिला. उसके बाद वह छोटी उड़ने वाली वस्तु फिर से आसमान में दिखाई नहीं दी.

ये भी पढ़ें: मस्क के यहूदी विरोधी पोस्ट के बाद एप्पल व अन्य प्रमुख कंपनियों ने एक्स से विज्ञापन लिए वापस

डायवर्ट की गई फ्लाइट

इम्फाल एयरपोर्ट पर यूएफओ दिखाई देने की खबर मिलने के बाद इंडिगो के एक विमान को कोलकाता भेजा गया. वह कुछ देर आसमान में उड़ान भरता रहा. इसके 25 मिनट बाद एक और फ्लाइट को गोवाहाटी डायवर्ट किया गया. जब वायुसेना ने इस बात की पुष्टि कर दी कि वहां कोई संदिग्ध वस्तु नहीं है तब बाकी उड़ानों को देरी से रवाना किया गया. जिसके चलते कई फ्लाइट्स तीन घंटे तक देरी से रवाना हुई. बता दें कि इस घटना के बारे में तत्काल वायुसेना को जानकारी दी गई थी. वायुसेना का पूर्वी कमांड शिलॉन्ग में है. जबकि मणिपुर की सीमा नागालैंड, मिजोरम और असम से लगता है. इसके अलावा उसकी सीमा पूर्व की तरफ म्यांमार से इंटरनेशनल सीमा को छूती है.