logo-image

Youtube से कमाने के नाम पर फंसी महिला... लूट गए 13 लाख रुपये

ग्रेटर नोएडा में एक महिला को लाखों का चूना लग गया. उसे दरअसल एक नौकरी का ऑफर आया था, जिसमें घर बैठे बस Youtube पर वीडियो देखनी थी, लेकिन फिर...

Updated on: 23 Jul 2023, 01:14 PM

नई दिल्ली:

अच्छी तनख्वाह... आसान काम... वर्क फ्रॉम होम! अगर आपको भी ऐसी किसी नौकरी का ऑफर आया है तो सावधान, क्योंकि इससे लग सकता है लाखों का चूना. कुछ ऐसी ही वारदात हाल ही में पेश आई दिल्ली-NCR के ग्रेटर नोएडा में, जहां एक महिला को पार्ट टाइम जॉब का लालच देकर उससे 13 लाख रुपये लूट लिए. इन पार्ट टाइम जॉब में महिला को बस घर में रहना था, कुछ घंटों के लिए Youtube पर वीडियो देखनी थी, लाइक और सब्सक्राइब करना था... और बस महीने के आखिर में आ गई मोटी तनख्वाह, चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला...

दरअसल कुछ रोज पहले ग्रेटर नोएडा की एक महिला को WhatsApp पर एक मैसेज आया. मैसेज में एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी का ऑफर था. मैसेज में बताया गया था कि ये असल में वर्क फ्रॉम होम होगा, जिसे आसानी से घर बैठकर किया जा सकता है. महिला को बस Youtube पर वीडियो देखनी होगी, साथ ही साथ लाइक और सब्सक्राइब करना होगा. जब महिला ने इस नौकरी के लिए अपनी दिलचस्पी दिखाई तो, उसे Telegram पर एक ग्रुप से जुड़ने के लिए कहा गया. 

अच्छा रिर्टन का लालच...

इस Telegram ग्रुप पर नौकरी से जुड़ी तमाम तरह की बाते बताई गई थी. साथ ही दावा किया गया था कि इस ग्रुप से जुड़े लोग बताया हुआ काम करके रोजाना 50-5,000 रुपये तक कमा सकते हैं. अपने भरोसे में लेने के लिए महिला को रिटर्न के तौर पर 150 रुपये भी दिए गए. एक बार विश्वास होने के बाद, महिला ने ये काम शुरू कर दिया. इसके बाद उसे हाई रिटर्न का लालच देकर एक वेबसाइट पर इनवेस्ट करने को कहा. जहां महिला ने पहली बार में 2 हजार रुपये तक इनवेस्ट किया और उसे रिटर्न के तौर पर 3150 रुपये मिले. इससे उनका भरोसा इस बेवसाइट के प्रति और भी बढ़ गया, लिहाजा वो और ज्यादा इनवेस्ट करने लगे. 

मगर जब कुछ वक्त बाद रिटर्न आना बंद हो गया, तो महिला ने इसकी शिकायत की. हालांकि इनवेस्टमेंट की लालच देने वाले लोग, उन्हें दोबारा इनवेस्ट करने की सलाह देते रहे. इस बार पति-पत्नी लोन लेकर 15 लाख रुपये किए. हालांकि बावजूद इसके उन्हें रिटर्न नहीं मिला, बल्कि ऊपर से 5.20 लाख रुपये टैक्स अमाउंट की और भी मांग की गई, जिसके बाद उन्हें उनके साथ हुए स्कैम की जानकारी मिली.